ADVERTISEMENT

ये 5 फूड कॉम्बो आपके वजन को कम करने में करेगें मदद

बॉडी स्लिम बनी रहे, ऐसी इच्छा हर कोई रखता है। लेकिन आज के समय की बदलती दिनचर्या में बहुत कम लोग ही ऐसे होगें जो इस सपने को पूरा कर पाते हैं। शरीर के बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग ना जाने कितने प्रकार की चीजों का उपयोग करते हैं। पर परिणाम ना के बराबर देखने को मिलता है जिससे वे हताश हो जाते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है। आज हम अपने इस आर्टिकल में लेकर आये हैं आपकी हर समस्या का समाधान। यहां हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका उपयोग करने से आप बिना जिम जाये अपना वजन असानी से कम कर सकते हैं। है ना आश्चर्य की बात! तो चलिये जानते हैं उन 5 कॉम्बो फूड्स के बारे में जो आपके वजन को कम करने में मदद करते हैं।

1. काली मिर्च और अंडे

काली मिर्च और अंडे

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अंडे में प्रोटीन की प्रचूर मात्रा पाई जाती है पर क्या आपने कभी अंडे को काली मिर्च के साथ खाया है? यह बात भले ही आपको अजीब सी लगे, लेकिन यह कॉम्बो फूड आपके वजन कम करने वाला सबसे अच्छा उपाय है। अंडे के साथ काली मिर्च का सेवन करने से आपका वजन काफी जल्दी कम हो सकता है क्योकि काली मिर्च में विटामिन सी की उच्च मात्रा पाई जाती है, और अंडे में प्रोटीन। जब दोनों को साथ मिलाकर खाया जाये तो ये तत्व आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करके वजन कम करने में मदद करते हैं।

2. दालचीनी और कॉफी

दालचीनी और कॉफी

कॉम्बो फूड्स का स्वाद भले ही आपको अजीब सा लगे लेकिन जब वजन कम करने की बात आती है तो यह आपके लिये प्रभावी रूप से काम करता है। इसका उपयोग करने के लिये आप कॉफी तैयार करें, और उसमें दालचीनी पाउडर मिला लें। दालचीनी में एंटीऑक्सिडेंट तत्व होते हैं जो इंसुलिन को संतुलित करने में मदद करते हैं, और जब इसे कॉफी के साथ मिलाया जाता है तो यह आपके शरीर से जमे फेट को हटाने में भी मदद करते है।

3. पालक और केला

पालक और केला

केला एक ऐसा फल है जो आपको तुरंत एनर्जी प्रदान करता है और जब इसे पालक के साथ मिलाकर इसका सेवन किया जाता है तो फिर सोने में सुहागा हो जाता है क्योंकि इन दोनों के गुण मिलकर तेजी से शरीर से वसा और कैलोरी को कम कर देते हैं। यह शरीर के वजन को घटा देता है यह वजन को कम करने वाला सबसे अच्छा असान तरीका है। क्योंकि पालक में वसा को जलाने वाले गुण होते है।

4. तरबूज और सेब

तरबूज और सेब

क्या आपने कभी इन फलों को एक साथ खाया है। यदि नही, तो अब आपके खाने का समय आ गया है। यदि आप अपने शरीर के वजन को तेजी से कम करना चाहते हैं तो इसका सेवन सलाद के रूप में ज़रूर करें। तरबूज और सेब फाइबर के सबसे अच्छे स्रोत हैं। इसका यही मिश्रित रूप ही आपके शरीर में जमा फेट्स को कम करने में मदद करता है।

5. दही और रैस्बेरी

दही और रैस्बेरी

अब आपके वो दिन गए जब आपको पेट की चर्बी कम करने के लिये सोचना पड़ता था। अब आप काफी कम समय में अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं इसके लिये बस लायें स्वस्थ कॉम्बो फूड जो आपको जल्दी स्लिम और फिट दिखाने में मदद कर सकता है। इसके लिये आप दही के साथ रैस्बेरी को मिलाएं। रैस्बेरी आपके शरीर के कार्ब्स को जलाने में मदद करता है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.