_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

नैचुरल चीजों से बने क्लेन्ज़र के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत व ग्लोइंग स्किन

 

क्लीयर स्किन के लिए जरूरी होता है कि आप अपने चेहरे को हर रोज अच्छी तरह धोएं। इससे स्किन में मौजूद गंदगी और धूल – मिट्टी निकल जाती है और बंद पोर्स की परेशानी नहीं होती है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो गंदगी से स्किन पोर्स बंद हो जाएंगे और आपको पिंपल्स के साथ – साथ ब्लैकहेड्स जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, इसलिए हर रोज एक अच्छे क्लेन्ज़र से अपना चेहरा जरूर धोएं, लेकिन मार्केट में मिलने वाले महंगे क्लनेज़र की जगह आप घर पर नैचुरल चीजों से बने क्लेन्ज़र का इस्तेमाल करें। इससे आपको क्लीयर के साथ ही खूबसूरत व ग्लोइंग स्किन भी मिलेगी, तो यहां जानिए किस स्किन के लिए कैसे तैयार करें अपना खुद का क्लेन्ज़र………

खूबसूरत व ग्लोइंग स्किनImage Source: 

यह भी पढ़ें – ये फेस पैक करेंगे सर्दियों में त्वचा की देखभाल

1. नींबू और शहद (Lemon and honey) –

ऑयली स्किन के लिए ये क्लेन्ज़र लाजवाब ऑप्शन है। 2 बड़े चम्मच शहद में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं, सूखने पर धो लें। शहद ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल कर बैक्टिरिया को स्किन से बाहर निकालने में मदद करेगा। नींबू आपके चेहरे में ग्लो लाएगा।

Lemon and honeyImage Source: 

2. नारियल तेल (Coconut oil) –

इससे बने क्लेन्ज़र का इस्तेमाल हर स्किन टाइप की लड़कियां कर सकती हैं। नारियल तेल स्किन में मौजूद एक्सेस सीबम को हटाकर पोर्स को क्लीन करने में मदद करता है। 1 छोटा चम्मच नारियल तेल लें और इससे चेहरे का मसाज करें और 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Coconut oilImage Source: 

यह भी पढ़ें – अपनी डैमेज स्किन को इन तीन तरीकों से रिपेयर कर बनाएं खूबसूरत

3. एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar) –

ये सभी स्किन टाइप को सूट करता है। ये स्किन के पी एच लेवल को बनाए रखता है। 1 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 2 बड़े चम्मच पानी मिलाकर कॉटन से चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट बाद इसे पोंछकर चेहरा धो लें।

Apple cider vinegarImage Source: 

4. नींबू और दही (Lemon and curd) –

1 बड़ा चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 2 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर धो लें। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को क्लीन करती है। वहीं, नींबू आपके स्किन टोन को बेहतर बनाता है। ये ड्राय स्किन के लिए अच्छा ऑप्शन है।

Lemon and curdImage Source: 

यह भी पढ़ें – हल्दी से चंदन तक, इन आयुर्वेदिक चीजों से कुछ ही दिनों में पाएं नैचुरल ग्लो

hellois95

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com