ADVERTISEMENT

एलोवेरा से पाएं खूबसूरत त्वचा

शरीर को स्वस्थ और त्वचा में निखार लाने के लिए हमारी रसोई में कई प्राकृतिक औषधियां मौजूद हैं। प्राकृतिक एंव घरेलू उपचार में एलोवेरा एक ऐसी ही औषधि है। एलोवेरा का इस्तेमाल शरीर के रोगों को दूर करने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा एंव बालों की देखभाल के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा एलोवेरा का इस्तेमाल मॉइश्चराइज़र के तौर पर भी किया जाता है।

aloe-vera-gel-for-hairImage Source: https://www.abbeychiro.ie/

तेज धूप हमारी स्किन और हेल्थ दोनों को नुकसान पहुंचाने वाली होती है। थकान से हमारी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। वैसे तो बाजार में इस समस्या से बचने के कई विकल्प हैं। लेकिन प्राकृतिक उपचार(एलोवेरा) के द्वारा इसका इलाज काफी लाभदायक होता है। एलोवेरा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसमें एमीनो एसिड और 12 विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो शरीर में खून की कमी को दूर करता है और शरीर की अंदरूनी सफाई कर हमारे शरीर एंव त्वचा को रोगाणु रहित बनाता है।

aloe-vera-gelImage Source: https://www.chrysaliz.com/

एलोवेरा एक उपयोगी औषधि
•सदियों में उपचार के रूप में उपयोग में लाये जाने वाले एलोवेरा में 75 से भी ज़्यादा गुण होते हैं। इसमें 20 तरह के प्रोटीन्स होते हैं जिनमें से 7 शरीर के लिए काफी उपयोगी होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में शारीरिक स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त खनिज, जरूरी विटामिन तथा पोली सशराइड्स होते हैं जो शरीर की घाव भरने की क्षमता को दुरुस्त करते हैं। ऐलोवेरा में अमीनो अम्ल, विटामिन खनिज और कई महत्वपूर्ण एंजाइम होते हैं।
•ऐलोवेरा की पत्तियों से प्राप्त जैल में शरीर को स्वस्थ रखने की अद्भुत शक्ति होती है। जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है। एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे कही पर भी लगाया जा सकता है। इसे सूर्य कि किरणों के साथ पानी की जरूरत भी कम पड़ती है।

Centuries-used-in-the-treatment-of-more-than-75-properties-in-the-Aloe-VeraImage Source: https://muntrungca.org/

•एलोवेरा के पत्ते का निचला हिस्सा औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। पत्ते के नीचे वाले हिस्से को चौड़ाई में काटें और हाथों से इसे खोलें। इससे निकलने वाले पारदर्शी जेल को किनारे से निकालते हुए चेहरे पर लगायें।
•इसके अलावा बाजार में एलोवेरा युक्त कई उत्‍पाद उपलब्‍ध हैं। इन उत्पादों का उपयोग कर आप अपने बालों एंव त्वचा को खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं।

एलोवेरा से होने वाले फायदे-
•चेहरे की सफाई के लिये एलोवेरा एक बेहतरीन स्किन टोनर है। इसका उपयोग चेहरे पर नियमित करने से त्‍वचा से अतिरिक्‍त तेल निकलता है। जिससे पिम्पल्‍स दूर होते हैं।
•चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से हम बूढ़े दिखने लगते हैं। हमारी त्वचा भी लटक जाती है। झुर्रियां हमें समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं। इससे बचने के लिए रोजाना एलोवेरा जेल से मालिश करें। यह त्‍वचा को अंदर से मॉइश्‍चराइज करता है। ऐलोवेरा का रस स्‍किन को टाइट बनाता है और इसमें मौजूद विटामिन सी से त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती हैं।

Tanning-Face-masks-of-aloe-vera-for-removalImage Source: https://cdn2.stylecraze.com/

•त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिये गुलाब जल में एलोवेरा का रस मिलाकर लगाने से त्वचा की खोई नमी वापस लौटती है।
•एलोवेरा में एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल जैसे गुण होते हैं। शरीर पर चोट लगने या जलने पर इसका जेल लगाने से आराम मिलता है। जलने के तुरन्‍त बाद इसके जेल को लगा लेने से छाले नहीं पड़ते और साथ ही जलन भी समाप्‍त हो जाती है।
•मोटापे और प्रेगनेंसी के कारण हमारे शरीर पर स्‍ट्रेच मार्क पड़ जाते है। अगर एलोवेरा की मालिश रोज की जाये तो यह काफी हद तक स्‍ट्रेच मार्क को कम कर देगा।

Aloe-Vera-is-an-excellent-skin-toner-for-face-cleaningImage Source: https://images.patrika.com/

एलेवेरा का फेस पेक
चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिये और कील मुहासों के दागों को हटाने में एलोवेरा अहम भूमिका अदा करता है। इसके लिये आप एक चुटकी हल्‍दी, एक चम्मच शहद और एक चम्‍मच दूध में गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक अच्छा फेस पेक तैयार कर सकती हैं। फिर आप इसमें थोड़ा सा एलोवेरा का जैल मिला लें और इसे अच्छी तरह से मिक्‍स करें। अब आप इसे चेहरे और गर्दन पर लगायें। 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इस फेस पेक को आप लगातार 1 हफ्ते तक लगाएं। आपको दाग-धब्बों से झुटकारा मिलेगा।

Pigmnteshn-brands-vera-face-pack-for-removalImage Source: https://wedding.kazan.ru/

टैनिंग हटाने के लिए एलोवेरा का फेस मास्क
नींबू के रस की कुछ बूंदों में एलोवेरा मिश्रण मिलायें तथा प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर आप ठंडे पानी से धोएं।

Aloe-Vera's-face-packImage Source: https://lh3.googleusercontent.com

पिग्मन्टेशन मार्क्स हटाने के लिए एलोवेरा फेस पैक
एलोवेरा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब आप इसे चेहरे पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। फिर आप ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

Get-beautiful-skin-with-aloe-veraImage Source: https://www.bellezayalma.com

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग प्राकृतिक संसाधनों को पीछे छोड़ते जा रहे हैं और भौतिक संसाधनों को अपना रहे हैं। जिसके फायदे बहुत कम समय के लिए ही होते हैं। हमने आज आपको एलोवेरा के गुणों से परिचित कराया है। जो प्राकृतिक गुणों का भंड़ार है। जिसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं और शरीर को भरपूर मात्रा में लाभ मिलता है। यह चेहरे पर चमक लाता है। इसका जैल त्‍वचा पर लगाने से एक्‍जिमा, पिंपल और सिरोसिस जैसी समस्‍यायें भी दूर होती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.