_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन नेचुरल फेस पैक से महज 1 दिन में पाएं गोरा चेहरा

 

 

प्रदूषण और धूल मिट्टी से भरे इस वातावरण में सबसे अधिक नुकसान हमारे चेहरे की त्वचा को पहुंचता है। इसके चलते अक्सर महिलाओं को मुहासे और डार्क स्किन जैसी समस्याएं झेलनी पड़ती है और यकीन मानिए कोई महिला या लड़की नही चाहती कि उनके चेहरे का कोम्पलैक्शन डार्क दिखे। खुद को गोरा बनाने के लिए वह पार्लर जाती और वहां फेशियल, फेस पैक व अन्य ब्यूटी ट्रिटमेंट करवाती है।

मगर यकीन मानिए कि अगर आप ये सब निरंतर करवा रही है तो इससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है क्योंकि पार्लर में इस्तेमाल होने वाले प्रोड्कटस में काफी हेवी कैमिकलस होते है। इससे बेहतर है कि आप नेचुरल तरीको का इस्तेमाल करें इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल फेस पैक के बारे में बताने जा रहे है, जिनके इस्तेमाल से आप महज एक दिन में गोरी त्वचा पा सकेंगी। चलिए जानते है इस नेचुरल फेस पैक के बारे में।

यह भी पढ़े- हर तरह की त्वचा के लिए ऐसे बनाएं बेसन फेस पैक

बिना क्रीम लोशन व कैमिकल युक्त प्रोड्क्टस के 1 दिन में यह चीज़े बना देगी आपको गोरी

  1. एलो वेरा ब्राइटनिंग मास्‍क
एलो वेरा ब्राइटनिंग मास्‍कImage source:

जैसा कि आप जानते ही है कि एलोवेरा एक ऐसी चीज है जिसमें स्कीन संबंधित बहुत सी खुबियां होती है। इसके बेहतरीन गुणों के चलते यह हमारी स्किन के लिए सबसे बेहतर विकल्प है। चलिए आपको बताते है कि इसका फेस पैक कैसे तैयार करना है।

जरुरी सामग्री

शुद्ध एलो वेरा – 1 टीस्‍पून 

हल्‍दी पाउडर- 1/4 टीस्‍पून 

रोजवॉअर- 2 टीस्‍पून

यह भी पढ़े- ये फेस पैक करेंगे सर्दियों में त्वचा की देखभाल

विधि

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको सारी सामग्री को एक साथ मिलाना होगा। जब इसका एक अच्छा पेस्ट बन जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें। अब चेहरा अच्छे से पोंछ कर गुलाबजल के दोबारा से धोएं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप मॉइश्चराइजर भी लगा सकती है।

  1. चावल का आटा व शहद पैक
चावल का आटा व शहद पैकImage source:

जैसा की आप जानते है कि शहद में मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टी होती है जोकि रुखी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है। यह पैक आपके चेहरे की स्किन के डेड सेल्स को हटा देगा और आपको गोरी और कोमल त्वचा मिलेगी।

यह भी पढ़े- ड्राई स्किन के लिए इन प्रभावी फ्रूट फेस पैक का करें इस्तेमाल

सामग्री-

शहद – 1/2 टीस्‍पून 

चाय का पानी- 1 कप 

चावल का आटा- 2 टीस्‍पून

विधि

इस फेस पैक को बनाने के लिए तीनो चीजों को आपस में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर अप्लाई करके 15-20 तक रेस्ट दें। इसे हटाने के लिए आपको हाथों को गिला करके चेहरे की हल्के से मसाज करती होगी और धीरे धीर उसे हटाना होगा। ऐसा करने से आपकी त्वचा से डेड सेल्स क्लीन हो जाएंगे और आपको गोरा चेहरा मिलेगा।

  1. नीम, बेसन और दही पैक
नीम, बेसन और दही पैकImage source:

यह फेस पैक आपके चेहरे के कील मुहासों व दाग धब्बों को दूर करेगा। इससे आपको गोरा निखार और चमकदार त्वचा मिलेगी।

सामग्री

  • बेसन – 1 बड़ा चम्‍मच 
  • नीम पावडर – 1 छोटा चम्‍मच 
  • दही – 2 बड़े चम्‍मच

विधि

इसे बनाने के लिए एक बर्तन में एक बड़ा चम्मच बेसन, एक छोटा चम्मच नीम पाउडर और दही लें। इसे अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। इस पैक तकरीबन 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें। इस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकती है। यकीन मानिए इसके परिणाम से आप बेहद संतुष्ट रहेंगी।

hellois74

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com