ADVERTISEMENT

चेहरे एवं बालों की चमक बढ़ाता है चावल का पानी

समय बदला तो लोगों के रहन सहन में भी परिवर्तन आया। और इस बदलते परिवतर्न के दौर पर बीमारियों नें भी अपनी खास जगह बना ली क्योकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी के सामने लोगों ने अपना खान पान भी पूरी तरह से बदल दिया जिससे कि आज के युवाओं में हमें कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिल रही है।

समय बदला तो लोगों के रहनImage Source: https://images.patrika.com/

आज के इस बदलते दौर में सभी लोग त्वचा और बालों की समस्याएं ज्यादातर बढ़ती नजर आ रही है। जिसमें पिंपल्स, दाग-धब्बे और झुर्रियों जैसी परेशानियों से लोग ज्यादा ही जूझ रहे है। इन सभी का सबसे बड़ा कारण हमारा खान पान है जो समय की कमी के चलते पूरा नही हो पाता जिससे हमारे शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती है। जिसका असर हमारे फेस और बालों की ग्रोथ पर होने लगता है। इसके अलावा आज की युवा पीढ़ी महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर ज्यादा भरोसा करती है और उसी का उपयोग करती है। यदि आप इन महंगे कॉस्मेटिक उत्पाद की जगह घरेलू नुस्खों का उपयोग करें तो ये आपके लिये फायदेमंद होगा और इसके साइड इफेक्ट भी नहीं होते साथ ही पैसे की बर्बादी से भी आप बच सकते है। तो जानें वो फायदेमंद घरेलू उपचार क्या है…

Acne facial care teenager woman squeezing pimpleImage Source: https://acnetribe.com/

वैसे हर घरों में चावल बनाया और खाया जाता है। पर क्या आप उबले हुए चावल के पानी की उपयोगिता के बारे में जानते है कि पकने के बाद बचा हुआ पानी आपके लिये कितना फायदेमंद हो सकता है। इस चावल के पके हुये पानी में ऐसे अद्भुत गुण छुपे हुये होते है जिनकों जानकर आपको काफी आश्चर्य होगा कि चावल का पानी हमारे लिये कितना उपयोगी है। उबले हुए चावल का पानी जिसे हम मांड कहते हैं, इसके सेवन करने से काफी फायदा मिलता है। इसमें पाये जाने वाले लाभकारी गुण आपके चेहरे एंव बाल के लिये भी काफी फायदेमंद होते है। जो आपकी खूबसूरती को चार चांद लगा देते है। यदि आप हफ्ते में एक बार इसका उपयोग करेगी तो शरीर की बीमारियों के साथ सौंदर्य जैसी कई समस्याओं से भी मुक्ति पा सकती है। जाने चावल के पानी से होने वाले फायदे के बारे में….

वैसे हर घरों में चावलImage Source: https://www.artifactgirl.com/

स्किन के लिए चावल का पानी
चावल के पानी में कई ऐसे पौष्टिक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट पाये जाते है। जो हमारी त्वचा के लिये टोनर का काम करते है। इसके उपयोग से चेहरे पर पड़ रहे किल मुहासों से निजात मिलती है। एवं कई अंदरूनी शारीरिक रोग भी दूर होते है। साथ ही यह शुष्क त्वचा के लिये भी काफी फायदेमंद होता है। शुष्क त्वचा को नमी प्रदान कर आपके चेहरे पर समय से पहले आने वाली झुर्रियों को दूर करता है। चावल के पानी से चेहरे में कसावट आती है और पोर्स टाइट होंते है।

स्किन के लिए चावल का पानीImage Source: https://3.bp.blogspot.com/

कैसे करें इस्तेमाल
इसका उपयोग करने के लिये चावल को धोकर पकने के लिये किसी बर्तन में रख दें, और आधे घंटे तक इसे गैस पर यूं ही पकने दें। चावल के पकने के बाद उसके पानी को निकाल लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें, फिर उस पानी से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के 10 मिनट बाद चावल के पानी से ही चेहरा धोएं और सूखे कपड़े से पोंछे। आपको तुरंत ही अपनी त्वचा में बदलाव नजर आने लगेगा।

कैसे करें इस्तेमालImage Source: https://www.babypregnancycare.com/

बालों के लिए फायदेमंद
हमारे बालों को ग्रोथ करने के लिये पौषित आहार की सबसे ज्यादा जरूरत होती है जो कि यह हमें चावल के माढ़ से मिलती है उबले हुये इस चावल के पानी में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं, जो हमारे बालों को पौषित कर उन्हे लंबा और चमकदार बनाते है। इसमें फेरूलिक और एलनटोइन होता हैं जो हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। चावल का पानी हमारी त्वचा पर टोनर का काम करता हैं जिससे हमारी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोयिंग बनाती हैं। ये पिंपल से होने वाले घावों को भरता हैं और साथ ही पोर्स को कम करने की मदद करता हैं।

बालों के लिए फायदेमंदImage Source: https://images.patrika.com/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.