_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-reason-of-not-washing-the-hair-at-night-in-periods.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-reason-of-not-washing-the-hair-at-night-in-periods.html/img_%e0%a4%95%e0%a4%82%e0%a4%98%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a6-%e0%a4%9f%e0%a5%82%e0%a4%9f%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%81%e0%a4%8f-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

नारियल तेल व बेकिंग सोडा से बना ये फेस पैक देता है आपकी त्वचा को दोगुनी रंगत

प्रदूषित पर्यावरण, बिजी लाइफ स्टाइल, अनियमित खान-पान हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं जिसकी वजह से चेहरे की त्वचा पर डार्क सर्कल्स, कील मुंहासे, झुर्रियां, ब्लैकहेड्स इत्यादि हो जाते हैं। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए एवं अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए महिलाएं कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं या ब्यूटी पार्लर जाती हैं। लेकिन कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और इनका इस्तेमाल करना भी काफी खर्चीला होता हैं। नारियल तेल व बेकिंग सोडा प्रायः हमारे घरों में होता ही हैं और यह दुकानों में आसानी से उपलब्ध भी हो जाता हैं। अपनी त्वचा संबंधी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए आप नारियल तेल व बेकिंग सोडा से बने फेस पैक का इस्तेमाल करना बिल्कुल न भूलें। आइए जानते हैं इस फेस पैक को बनाने के तरीके एवं इसके फायदों के बारे में…

यह भी पढ़ें – गोरा रंग पाना चाहती हैं तो अपनाएं ये तरीके

फेस पैक बनाने का तरीका –

नारियल तेल व बेकिंग सोडे से फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले दो चम्मच नारियल तेल में 1 चम्मच बेकिंग सोडा को अच्छे से मिला लें और एक पैक तैयार कर लें। अब इस पैक को अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करें और पांच मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें, फिर गुनगुने पानी को लेकर अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।

इसके फायदे –

1. मुंहासे (Pimples)-

आजकल महिलाओं के चेहरे की त्वचा पर मुंहासे की समस्या देखने को मिलती हैं। ऐसे में आप अपनी समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल व बेकिंग सोडा से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप नहाने से एक घंटे पहले अपनी त्वचा पर इस फेस पैक को लगा लें और अच्छे से मसाज करें, फिर चेहरे को धो लें। अगर आप इसका हफ्ते में ऐसा तीन दिनों तक लगातार इस्तेमाल करेंगी तो आप दाग-धब्बों और मुंहासों से निजात पा सकती हैं।

Pimples2image source:

2. डार्क सर्कल (Dark circle)-

आजकल महिलाओं में डार्क सर्कल्स की समस्या होना आम बात हो गई हैं। ऐसे में आप अपनी समस्या से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल व बेकिंग सोडा से बने पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपनी आंखों के नीचे काले घेरों पर इस पैक को लगाएं और इसको सूखने दें, जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। अब अपनी आंखों को किसी साफ कपड़े से पोछ लें।

Dark circleimage source:

यह भी पढ़ें – त्वचा पर निखार लाने के लिए अपनाएं ये तरीके

3. ब्लैकहेड्स (Blackheads)-

अगर आप अपने नाक या चेहरे की त्वचा पर ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप नारियल तेल और बेकिंग सोडा के पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप ब्लैकहेड्स वाली जगह पर पैक को दो मिनट तक लगाकर हल्के हाथों से रगड़े। फिर कुछ देर तक छोड़ दें और सूख जाने पर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी।

Blackheadsimage source:

4. झुर्रियां (Wrinkles)-

आपको बता दें कि उम्र बढ़ने पर त्वचा पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। ऐसे में नारियल तेल और बेकिंग सोडे का पैक का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़े, फिर किसी साफ टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर अच्छे से पानी निचोड़ लें और चेहरे को साफ करें। कुछ देर के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे झुर्रियों की समस्या कम हो जाती हैं।

Wrinkles1image source:

यह भी पढ़ें – पीले नाखूनों से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके