_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर पर बने फेस पैक से निखारें चेहरे की खूबसूरती

चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए महिलाएं बहुत से तरीके अपनाती हैं। जैसे कई प्रकार की क्रीम्स और फेस पैक को लगाना आदि। बहुत सी महिलाएं ऐसी होती है जिनकी त्वचा बहुत ही नाजुक होती है और उनपर बाहर मिलने वाले फैस पैक सूट नहीं करते हैं।

घर-पर-बने-फेस-पैक-से-निखारें-चेहरे-की-खूबसूरतीImage Source: http://imbbpullzone.laedukreationpvt.netdna-cdn.com/

ऐसी महिलाओं के लिए घर पर बने फेस पैक ठीक होते हैं। घर पर बने फेस पैक में किसी भी प्रकार का कैमिकल नहीं मिला होता है। जिससे इसे किसी भी प्रकार की त्वचा में लगाने से कोई नुकसान और दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। आज हम आपको ऐसे ही घर पर बने कुछ फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से बढ़ जाएगी आपके चेहरे की खूबसूरती।

ऐसी-महिलाओं-के-लिए-घर-पर-बने-फेस-पैकImage Source: http://images.onlymyhealth.com/

घर पर बनाए गए फेस पैक त्वचा को नमी प्रदान करने, कोमल और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह फेस पैक त्वचा को स्वस्थ बनाने में भी कई प्रकार से सहायक होते हैं। घर पर बने फेस पैक को ताजे फल जैसे केला, खीरा, नींबू और फूलों जैसे केसर आदि के रस का प्रयोग करके बनाया जाता है। इस वजह से इसे बनाने में ज्यादा पैसे खर्च नहीं होते हैं साथ ही इसके प्रयोग से त्वचा के खराब होने का डर भी नहीं रहता है।

घर-पर-बनाए-गए-फेस-पैक-त्वचा-को-नमीImage Source: http://www.sayidaty.net/

इन तरीकों से निखारें अपनी त्वचा
मुहांसे और पिंपल, चेहरे की सुंदरता को कम कर देते हैं। पिंपल  का एक छोटा सा भी दाग हमारे चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ कर रख देता है। तो आज जानिए कैसे कील मुहासों और चेहरे की और कई समस्याओं को कैसे इन घर पर बने फैस पैक की मदद से दूर करें।

इन-तरीकों-से-निखारें-अपनी-त्वचाImage Source: http://womenpain.com/

नींबू का फेस पैक
नींबू में विटामिन-सी होता है जो कि त्वचा के छिद्रों में गहराई तक जाकर उसे साफ करता है और उसे चमकदार बनाता है। इसके अलावा इसमे उपस्थित साइट्रिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा में रक्त संचारण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसके फेस पैक को कई प्रकार से बनाया जा सकता है।

नींबू-का-फेस-पैकImage Source: http://img.patrika.com/

1.एक कटोरी में आधा कप दही लें और उसमे एक ताजे नींबू का रस निचोड़ें, फिर इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे अच्छी तरह अपने गर्दन और चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक के लिए लगाएं।
2.नींबू के एक चम्मच ताजे रस में एक चम्मच शहद को मिलाकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर मुंहासे दूर हो जाते हैं।
3.नींबू के एक से 2 चम्मच रस में टमाटर के 3 से 4 चम्मच रस और इसमें 3 से 4 चम्मच ओटमील का तेल लेकर अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर पानी से धो लें। यह चेहरे के दाग धब्बों को ठीक करने में मदद करता है।

केले का फेस पैक
केला चेहरे में ग्लो लाने और झुर्रियां खत्म करने में मदद करता है। फेस मास्क के लिए इसे आप कई तरीकों से प्रयोग में ला सकते हैं।

केले-का-फेस-पैकImage Source: http://www.ehotbuzz.com/

1.आधे केले को पिसकर उसमे एक चम्मच शहद मिलाएं। फिर इस मिश्रण को 15 मिनट तक के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
2.आधे केले में एक चम्मच दूध को अच्छी तरह से मिलाएं फिर इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगाएं। इससे चेहरा ग्लो करता है और त्वचा कोमल बनती है।
3.इसके अलावा केले में ओट्स या फिर किसी भी प्रकार के तेल को मिलाएं और मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से ब्लैकहैड्स और डेड स्किन हट जाएगी।

शहद का फेस पैक मास्क
शहद चेहरे को मुहासों और एक्ने को ठीक करने में औषधि की तरह काम करता है। इसके फेस पैक को भी कई तरीके से बनाया जा सकता है।

शहद-का-फेस-पैक-मास्कImage Source: http://www.beautyepic.com/

1.एवोकाडो में कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। इस वजह से इसका फेस मास्क दाग-धब्बे और मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। इसे पीसकर शहद के साथ मिलाएं और चेहरे पर लगाएं।
2.शहद और एलोवेरा को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाने से पिंपल दूर होते हैं और खूबसूरती बनी रहती है।
3.शहद के साथ शक्कर को अच्छी तरह से मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाने से त्वचा के बंद छिद्र खुलते हैं और त्वचा साफ हो जाती है।
4.शहद और ओटमील को मिलाकर लगाने से पिंपल दूर होते हैं साथ ही मुहासों के दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है।
5.शहद और स्ट्रॉबेरी को मिलाकर बना फेस पैक चेहरे के रोम छिद्रों को खोलता है और बैक्टिरिया को निकालने में मदद करता है।

कद्दू से बना फेस पैक मास्क
कद्दू में विटामिन-सी,ए और जिंक की अच्छी मात्रा होती है। इसका प्रयोग करने से चेहरे के पोर्स का आकार कम हो जाता है और बाहर के सभी मुक्त कणों से चेहरे की रक्षा होती है।

कद्दू-से-बना-फेस-पैक-मास्कImage Source: http://stylesatlife.com/

इसका फेस पैक मास्क बनाने के लिए 3 चम्मच पिसे हुए कद्दू को आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दूध के साथ अच्छी तरह से मिला लें और इसे चेहरे पर लगाएं। फिर इसे तब तक लगाए जब तक कि चेहरा थोड़ा सूख ना जाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

खीरे का फेस पैक मास्क
खीरे में उपस्थित लूटेन, विटामिन-ए, सी और ई, पौटेशियम और जी-जैनिथन की मात्रा त्वचा को कई प्रकार के हानिकारक तत्वों से बचाने में मदद करती है।

खीरे-का-फेस-पैक-मास्कImage Source: http://dep.com.vn/

1.आधा कप खीरे के गुदे में एक चम्मच हल्दी और एक नींबू के रस को मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। यह तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद है।
2.दही को खीरे के गुदे के साथ मिलाकर 15 मिनट तक लगाएं फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।
3.एक चम्मच खीरे के रस को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगाएं। यह कील और मुहासों के लिए फायदेमंद होता है।
4.खीरे के साथ ओटमील को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। यह शुष्क त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

hellois42

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com