_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52223","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हल्दी से चंदन तक, इन आयुर्वेदिक चीजों से कुछ ही दिनों में पाएं नैचुरल ग्लो

 

चेहरे की खूबसूरती के लिए आप चाहे आप कितने भी मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लें, लेकिन जो खूबसूरती नैचुरल ग्लो की होती है उसके आगे हर चीज फेल है। शायद यहीं वजह है कि हर लड़की ग्लोइंग स्किन पाना चाहती है। इसके लिए अक्सर आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि नेचर ने आपको ऐसे कई हर्ब्स दिए हैं, जिनकी मदद से आप ग्लोइंग स्किन आसानी से पा सकती हैं, तो आप भी जानिए वो कौन-से आयुर्वेदिक हर्ब्स हैं जो आपको नैचुरल ग्लो देंगे।

नैचुरल ग्लोImage Source: 

यह भी पढ़ें – जानिए आहार के वह राज जिससे आप सर्दियों में भी पा सकेंगी ग्लोइंग स्किन और ब्यूटीफुल हेयर

1. तुलसी (Basil) –

इसमें मौजूद एंटी – इंफ्लेमेंटरी और एंटी – फंगल प्रोपर्टीज़ आपको पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन से राहत दिलाते है। इसके रेग्युलर इस्तेमाल से आपको क्लीयर और ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

ऐसे करें इस्तेमाल (Use in this way) :

इसके इस्तेमाल के लिए 9 – 10 तुलसी के पत्तों को धो लें। अब इसमें एक छोटा चम्मच दूध मिलाकर इसे पीस लें और पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं, सूखने पर इसे धो लें।

BasilImage Source: 

2. हल्दी (Turmeric) –

यह आपकी स्किन को नरिश करती है और नैचुरल ग्लो देती है। इसके साथ ही इसमें एंटी – इंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टीज़, एंटी-बैक्टिरिया और एंटी – एजिंग प्रोपर्टीज़ होती है, जो स्किन एक्ने, पिंपल्स, दाग-धब्बे, पिंग्मेंटेशन की परेशानी खत्म करती है।

ऐसे करें इस्तेमाल (Use in this way) :

इसके लिए आप एक छोटा चम्मच हल्दी, एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर और पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर सूखने पर चेहरा धो लें। अगर आपको स्किन में खुजली की परेशानी है, तो एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर में एक छोटा चम्मच हल्दी और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे धो लें।

TurmericImage Source: 

यह भी पढ़ें – खूबसूरत बाल और हेल्दी स्किन पाने के लिए अपनाएँ इन नैचुरल चीजों को

3. चंदन पाउडर (Sandal powder) –

चंदन पाउडर आप दही के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे ग्लो मिलने के साथ ही स्किन नरिश और मॉइश्चराइज़ भी होगी। इसका इस्तेमाल खूबसूरत स्किन के लिए सदियों से होता आ रहा है।

ऐसे करें इस्तेमाल (Use in this way) :

इसके इस्तेमाल के लिए आप दो छोटे चम्मच चंदन पाउडर में तीन बड़े चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर धो लें।

Sandal powderImage Source: 

4. एलोवेरा (Aloe vera) –

सदियों से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल खूबसूरत स्किन और बालों के लिए होता आ रहा है। इसमें एंटी – इंफ्लेमेंटरी, एंटी-फंगल, कूलिंग प्रोपर्टीज़ मौजूद होती है। ये आपको ग्लोइंग स्किन देने के साथ ही एक्ने, जलन, रैशेज़, इंफेक्शन और ड्राय स्किन की परेशानी से राहत दिलाता है। ये ऑयली स्किन के लिए भी परफेक्ट ऑप्शन है

ऐसे करें इस्तेमाल (Use in this way) :

एक बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 3 – 4 बूंद बादाम तेल मिलाकर अप्लाई करें। 10 मिनट बाद इसे धो लें। ग्लोइंग स्किन के लिए आप चाहें तो इसके जेल को सीधे तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो इसमें तेल बिल्कुल भी ना मिलाएं। वहीं, इसे आप मेकअप से पहले अप्लाई करें और मेकअप प्रोडक्ट्स से होने वाली ड्रायनेस से राहत पा सकती है। कोशिश करें कि मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल की जगह इसका पौधा घर में खुद लगाएं और उसे ही इस्तेमाल करें। इससे काफी फायदा होगा।

Aloe veraImage Source: 

यह भी पढ़ें – अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये नैचुरल चीजें , मिलेगी सॉफ्ट स्किन

hellois34

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com