_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपनाएं कढ़ी पत्ता के ये घरेलू नुस्खें और पाएं बालों की हर समस्या से छुटकारा

बालों की समस्या से आज हर महिला परेशान है। ऐसे में आप यहां बताएं गए कढ़ी पत्ते के घरेलू नुस्खें अपनाकर अपने बालों की हर समस्या का समाधान कर सकती हैं। आपको पता ही होगा कि कढ़ी पत्ते का उपयोग आमतौर पर खाने में ही किया जाता है। इसको मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल दक्षिण भारत में किया जाता है।

इसमें कई प्रकार के विटामिन के साथ साथ फॉस्फोरस तथा आयरन आदि तत्व प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। ये सभी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। इसके साथ ही कढ़ी पत्ता हमारे बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। आप कढ़ी पत्ते के घरेलू नुस्खें अपनाकर अपने बालों की हर समस्या को दूर कर सकती हैं। आज हम आपको यहां इसी संबंध में बता रहें हैं। आइये अब विस्तार से जानते हैं इस बारे में।

यह भी पढ़ें – घर पर बनाएं हेयर कंडीशनर और पाएं बालों की हर समस्या से निजात

1 – बालों को करता है लंबा  

बालों को करता है लंबा  Image source:

यदि आप अपने बालों को लंबा करना चाहती हैं तो आप कढ़ी पत्तों के साथ ब्राह्मी, आंवला तथा मेथी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर एक तेल का निर्माण कर लें। इस तेल से अपने सिर पर सप्ताह में 2 बार मालिश करें। ऐसा करने पर आपके बाल लगातार लंबे तथा मजबूत होते जायेंगे।

2 – बालों को झड़ने से रोकता है  

बालों को झड़ने से रोकता है  Image source:

अक्सर रुसी या धूल-मिट्टी के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं तथा झड़ने लगते हैं। यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आप कढ़ी पत्तों तथा हिबिस्कुस फूलों के मिश्रण को अपने सिर पर यूज करें। सप्ताह में 2 बार ऐसा करने पर आपको लाभ दिखाई पड़ने लगता है।

3 – बाल सफेद होने से रोकता है  

 बाल सफेद होने से रोकता है  Image source:

बालों के सफेद होने की समस्या आज काफी दिखाई पड़ती है। यदि आपको भी कोई ऐसी समस्या है तो आप कढ़ी पत्तों का यूज करके अपने बालों को प्राकृतिक रंग दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें – बालों की समस्या को दूर करता है गुलहड़ का फूल, जानिये इसके उपाय

4 – लंबे तथा मजबूत बाल

लंबे तथा मजबूत बालImage source:

यदि आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबे तथा मजबूत रहें तो आप कढ़ी पत्तों को पीस करके उनको अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल लंबे तथा मजबूत बने रहते हैं। दक्षिण भारत की महिलायें भी अपने बालों को लंबा तथा घने बनाने के लिए कढ़ी पत्तों का ही उपयोग करती हैं।

5 – रुसी की समस्या का समाधान

रुसी की समस्या का समाधानImage source:

बहुत सी महिलायें रुसी की समस्या से बहुत परेशान रहती हैं। यदि आप भी इसी समस्या का परेशान हैं तो आप कढ़ी पत्तों में दही मिलाकर एक पेस्ट का बना लें तथा इसको अपने सिर पर प्रतिदिन आधे घंटे के लिए लगाएं। ऐसा एक हफ्ते तक करें। ऐसा करने पर आपकी रुसी की समस्या खत्म हो जाती है। आप यदि इन समस्याओं से परेशान हैं तो कढ़ी पत्तों के ये घरेलू नुस्खें जरूर अपनाएं तथा अपने बालों को खूबसूरत और स्वस्थ बनाएं।  

hellois79

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com