_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/09/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-why-people-put-on-weight-after-marriage/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53701","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

घरेलू नुस्खों से हटाएं अपनी त्वचा पर मौजूद तिलों को

तिल जहां एक तरफ चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाते है तो वहीं दूसरी तरफ अगर ये किसी के भी चेहरे पर ज्यादा हो जाए तो ये किसी की भी खूबसूरती को कम कर सकते है। अक्सर देखा गया है कि कई लोग तिल को हटाने के लिए सर्जरी तक का सहारा लते है। लेकिन केवल सर्जरी की ही मदद से आप अपने चेहरे के तिलों को कम नहीं कर सकती है आप घर बैठे भी कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से अपने चेहरे के अनचाहे तिलों को हटा सकती है।

घरेलू-नुस्खों-से-हटाएं-अपनी-त्वचा-पर-मौजूद-तिलों-कोImage Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

1. लहसुन से हटाएं- वैसे लहसुन के फायदे तो कई होते है पर आज हम उन्ही फायदों में से एक ऐसा फायदा आपको बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप अपने चेहरे के तिलों को कम कर सकती है। अगर आप भी अपने चेहरे के तिल को हटाना चाहती है तो आप इसके लिए कुछ लहसुन की कलियों को लेकर उसका एक पेस्ट बना ले और उस पेस्ट को हमेशा रात के समय सोने से कुछ समय पहले अपने तिल पर अच्छे ले लगा ले। इसके बाद उसे किसी बैंडेज की मदद अच्छे से बांध दे ताकि रात के समय पेस्ट तिल पर ही लगा रहे। इसके बाद सुबह होते ही हल्के गर्म पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें। अगर आप इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक लगातार करती रहेंगी तो कुछ ही दिनों में आपेक चेहरे के तिल कम हो जाएगें और जल्द ही पूरी तरह से साफ भी हो जाएगें।

लहसुन-से-हटाएंImage Source: http://livingtraditionally.com/

2. केले के छिलके का करें प्रयोग- केला हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। पर क्या आप ये जानती है कि इसके छिलके के भी बहुत फायदे होते है जी हां, केले के छिलके में भी कुछ ऐसे तत्व होते है जो आपकी त्वचा से दाग-धब्बों को कम कर सकते है। इसके अलावा इसकी की मदद से आप अपने चेहरे के तिलों के भी हटा सकती है। इसके लिए आप केले के छिलके के टुकड़े को लेकर अपने तिल पर रख लें पर ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें की छिलके को उसी तरफ से अपने तिलों पर रखें जिस तरफ से आपने केले को छिला हो। इस तरह कुछ दिनों तक करते रहें इससे आप देखेंगी की कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के तिल अपने आप ही सूखकर निकलने लगेगें।

केले-के-छिलके-का-करें-प्रयोगImage Source: http://2.bp.blogspot.com/

3. बेकिंग सोड़े का करे प्रयोग- बेकिंग सोड़े में कुछ ऐसे तत्व होते है जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा के निशानों को कम कर सकती है। इसके लिए आप अरंडी के तेल की कुछ बूंदों में कम से कम एक चुटकी बेकिंग सोड़ा मिला लें और उसका एक महिन पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद कुछ दिनों तक रोज रात को सोने से पहले अपने तिल पर अच्छे से लगा लें और उसे पूरी रात लगे रहने दें इसके बाद सुबह ही इसे साफ करें। इससे आप देखेगे की कुछ ही दिनों में आपके ये तिल काफी हद तक कम हो जाएगें और आपकी त्वचा भी साफ हो जाएगी।

बेकिंग-सोड़े-का-करे-प्रयोगImage Source: http://brightsymmetry.com/

4. फूलगोभी के रस का करें प्रयोग- फूलगोभी एक ऐसी सब्जि है जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगी। फूलगोभी खाने में तो अच्छी होती ही है साथ ही इसकी मदद से आप अपने चेहरे के तिलों को भी कम कर सकती है। इसके लिए आप फूलगोभी का रस निकाल लें और उसे कुछ दिनों तक अपने तिल पर लगाते रहें। इससे आप देखेंगे की कुछ ही समय में आपके तिल धीरे-धीरे हट जाएंगे।

फूलगोभी-के-रस-का-करें-प्रयोगImage Source: http://kolkatagrocerydelivery.com/

5. हरी धनिये का करें प्रयोग- अगर आपको फूलगोभी नहीं इस्तेमाल करनी तो आप हरी धनियां के पत्तों की मदद से भी अपने तिलों को कम कर सकती है। इसके लिए धनियां की कुछ पत्तियों को लेकर पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को कुछ दिनों तक अपने तिल पर लगाते रहें। वैसे इस प्रक्रियां से अपको तिल हटाने में कुछ समय जरूर लगेगा पर देर से ही सही लेकिन आपके तिल जरुर हट जाएंगे।

हरी-धनिये-का-करें-प्रयोगImage Source: https://i.ytimg.com/

6. सेब के सिरके का करे प्रयोग- आजकल मार्किट में हर तरह के सिरके मिल जाते है जिसकी मदद से आप अपने भोजन को तो स्वादिष्ट बना ही सकती है लेकिन आप सेब से बने सिरके का प्रयोग भी कर सकते है अपने चेहरे के तिलों को हटा सकती है, इतना ही नहीं इससे आपकी त्वचा पर किसी भी तरह के निशान नही पड़ेगे ओर वो साफ भी हो जाएगी। अगर आप भी इसकी मदद से अपने तिलों को हटाना चाहती है तो एक रूई की मदद से सेब के सिरके की कुछ बूंदो को अपने तिल पर लगाएं और फिर उसे किसी पट्टी की मदद से बांध लें और उसे कम से कम एक घंटे तक ऐसे ही रखें इसके बाद नॉर्मल पानी से इसे साफ कर लें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक करते रहे इसके बाद आप देखेंगी की बहुत ही जल्दी आपके चेहरे के ये तिल गयाब हो जाएंगे।

सेब-के-सिरके-का-करे-प्रयोगImage Source: http://images.onlymyhealth.com/

7. शहद का करें प्रयोग- शहद भी एक ऐसी चीज है जिसकी मदद से आप तिलों को कम कर सकती हैं। इसके लिए सनबीज के तेल की कुछ बूंदों में कम से कम एक या आधे चम्मच शहद में मिला कर एक पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को कुछ समय तक रोज कम से कम पांच मिनट के लिए अपने तिलों पर रगड़े इससे आपके तिल तो कम होगें ही साथ में आपकी त्वचा भी चमकदार हो जाएगी।

शहद-का-करें-प्रयोगImage Source: http://cdn4.healthsetu.com/

hellois18

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com