_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और दूर करें जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या

लड़कियां नहीं चाहती की उनके शरीर पर कहीं भी कोई निशान हो। लेकिन यदि स्ट्रेच मार्क्स की समस्या हो जाए तो आप समझ ही सकते हैं की यह किसी के लिए भी कितनी परेशानी वाली बात होती है। आज इस समस्या को ख़त्म करने के लिए कई महंगे प्रोडक्ट बाजार में आ चुके हैं। लेकिन आप इस समस्या से कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी निजात पा सकती हैं। आइये जानते हैं इस समस्या को दूर करने वाले कुछ घरेलू नुस्खे

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करने वाले घरेलू नुस्खे –

1 – आलू

आलू Image source:

आलू हमारे घर में आसानी से मिल जाता है। यह स्ट्रेच मार्क्स की प्रॉब्लम को दूर करने में बहुत लाभदायक होता है। आप आलू को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें। उसके बाद आप इस रस को अपनी स्ट्रेच मार्क्स वाले स्थान पर तीन हफ्ते तक लगातार लगाती रहें। आपको जल्दी ही इस समस्या से राहत मिल जाएगी।

2 – तेल की मसाज करें

तेल की मसाज करेंImage source:

यदि आप तेल की मसाज को स्ट्रेच मार्क्स वाले स्थान पर करती हैं तो इस समस्या से आसनी से छुटकारा पा सकती हैं। आप जैतून, अरंडी या नारियल के तेल का यूज मसाज करने में कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – स्ट्रैच मार्क्स से छुटकारा पाने के प्राकृतिक उपाय

3 – एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेलImage source:

आपकी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करने में एलोवेरा जेल भी बहुत कारगर होता है। आप इसको स्ट्रेच मार्क्स वाले स्थान पर लगाएं तथा 15 मिनट बाद उस स्थान को पानी से साफ़ कर लें। कुछ ही हफ़्तों में आप इस समस्या से छुटकारा पा जाएंगी।

4 – अंडा

अंडाImage source:

अंडा की स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को जल्दी ख़त्म कर देता है। इसके लिए आप अंडे का सफ़ेद भाग स्ट्रेच मार्क्स वाले स्थान पर लगाएं तथा उसको सूखने के लिए छोड़ दें। जब वह सूख जाए तो आप पानी से उस स्थान को साफ़ कर वहां पर जैतून के तेल की मालिश कर दें। कुछ ही हफ्ते में आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से निजात पा सकती हैं। इस प्रकार से आप ये घरेलू नुस्खे अपनाकर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को ख़त्म कर सकती हैं।