ADVERTISEMENT

सावधान! अदरक का सेवन इन लोगों के लिये हो सकता है खतरनाक

सर्दियों का मौसम आते ही लोग शरीर में गर्माहट पाने के लिये अदरक का सेवन ज्यादा मात्रा में करने लगते है। सर्दियों के मौसम में अदरक वाली चाय हर किसी पहली पसंद होती है। अदरक की तासीर काफी गर्म होने के कारण यह सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के साथ सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू जैसी कई बीमारियों से बचाता है। यही एक ऐसा मौसम होता है जिसमें लोग अदरक का सेवन ज्यादा मात्रा में करते है। पर जहां एक और अदरक के गुण शरीर के लिये फायदेमंद होते है तो वही दूसरी ओर कुछ लोगों के लिये इसका सेवन करना शरीर में जहर को फैलाने के बराबर होता है। इसलिये अदरक का सेवन हर किसी के लिये फायदेमंद नही होता। आज हम आपको अदरक से होने वाले नुकसान के बारें में बता रहे है।

अदरक का सेवन जिन लोगों के लिए फायदेमंद नहीं होता। उन्हें इसका सेवन नही करना चाहिये जानिये   अदरक का सेवन किन लोगों के लिये हो सकता है। खतरनाक जानें इसके बारें में..

अदरक का सेवन

हीमोफीलिया से पीड़ित लोगों को –

हीमोफीलिया से पीड़ित लोगों को

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें अदरक  का सेवन करने से बिल्‍कुल दूर रहना चाहिये।  खासकर हीमोफीलिया से पीड़ित लोगों को। क्योंकि अदरक खून को पतला करने का काम करता है, जिस वजह से शरीर पर इसका संचार काफी तेजी से होता है।अदरक उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है जिन्हें खून का थक्का जमने की परेशानी होती है।

रेगुलर दवाइयों का सेवन करने वाले –

रेगुलर दवाइयों का सेवन करने वाले

हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति या फिर डायबिटीज से पीड़ित लोगों को नियमित दवाइयों का सेवन करना जरूरी होता है । ऐसे लोग जो दवाईयों का सेवन नियमित रूप से करते है उन्हें अदरक का सेवन करने से बचना चाहिये। क्योंकि दवाइयों में मौजूद ड्रग्स जैसे बेटा-ब्लॉकर्स, एंटीकोगुलैंट्स और इंसुलिन अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिश्रण बनाते हैं।

प्रेग्नेंसी में रहे दूर –

प्रेग्नेंसी में रहे दूर

गर्भावस्था के दौरन अदरक का सेवन काफी नुकसान दायक साबित होता है क्योकि अदरक की तासीर काफी गर्म होती है। इस दौरान अदरक का सेवन प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर होने के खतरे को बड़ा सकता है।

कम वजन वाले लोग –

कम वजन वाले लोग

अदरक का सेवन वजन कम करने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसका सेवन लगातार करने से आपकी भूख को कम कर आपको पतला करने मंदद कर सकता है। जो लोग वज़न कम करना चाहते हैं उनके लिए इसका सेवन फायदेमंद है लेकिन पहले से अपने कम वजन से परेशान लोग इसे अवॉइड ही करें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.