_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बच्चों को दें बादाम वाला दूध, दिमागी व शारीरिक रुप से बनेंगे मजबूत

हर माता पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे शारीरिक और मानसिक पुर से तंदरुस्त बने। इसके लिए माता बच्चों को अलग अलग तरह की गतिविधियां करवाते है। इससे कई बार बच्चों पर अधिक दबाव आ जाता है और उनका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। ऐसे में माता पिता के लिए ये एक परेशानी का सबब बन जाता है। अगर आप भी किसी ऐसी ही परेशानी से जुझ रहें हैं तो परेशान होने की जरुरत नही है, आप हमारा बताया यह एक सुझाव अपनाकर अपनी परेशानी को हल कर सकती है।

यह बात तो हर माता पिता जानते है कि बादाम खाना दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इससे याददाशत बढ़ती है। लेकिन अगर आप इन्हीं बादामों को दूध में घोलकर अपने बच्चे को पिलाती हैं तो इसकी पौष्टिकता कई गुणा बढ़ जाती है। जिससे न सिर्फ बच्चे को मानसिक बल्कि शारीरिक मजबूती भी मिलती है। आइये जानते है बादाम वाला दूध पीने से मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में।

1- दिमाग तेज होना

 दिमाग तेज होनाImage source:

इस बात को तो डाक्टरों व विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित किया गया है कि प्रोटीन से प्रचुर बादाम का सेवन करने से आपकी दिमागी ताकत बढ़ती है। इससे आपकी दिमागी क्षमता भी बढ़ती है। आपको बता दें कि बादाम का सेवन आपके ब्रेन सेल्स की क्षति को रिपेयर करता है। जब आप बादाम को दूध में मिलाकर बच्चों को पिलाती हैं तो इसके पोष्टिक तत्व बच्चों को और भी कई लाभ देते है।

2- हड्डियों को मजबूती देता है

हड्डियों को मजबूती देता हैImage source:

बादाम को दूध में मिलाकर बच्चों को पिलाने से न सिर्फ उनकी दिमागी क्षमता बढ़ती है बल्कि उनकी हड्डियों को भी मजबूती मिलती है। दरअसल दूध और बादाम के घोल में विटामिन डी की प्रचुर मात्रा रहती है। जब बच्चे इसका सेवन करते हैं तो यह बच्चों की हड्डियों में कैलिशयम को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ा देता है। साथ ही यह बच्चों में अर्थराइटिस व ओस्टियोपरोसिस जैसी बीमारियों की संभावना को काफी हद तक खत्म कर देता है।

3- प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी

प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरीImage source:

अक्सर मौसम में बदलाव के दौरान बच्चों का बीमार पड़ना काफी आम रहता है। इसका एक मुख्य कारण बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना रहता है। अगर आपको बच्चों में भी इस तरह की परेशानी रहती है तो उनके लिए बादाम वाला दूध बेहद लाभकारी होगा। यह उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिसके चलते वह कम बीमार पड़ते है।

4- आंखो की रोशनी

आंखो की रोशनीImage source:

आजकल ज्यादा टीवी देखने के कारण बच्चों की आंखो की रोशनी का कम होना आम समस्या हो गई है। ऐसे में बच्चों को दवाईयां खिलाने की जरुरत नही है बल्कि आप इस समस्या को घर बैठे हल कर सकती है। इसके लिए बच्चों को रोजाना बादाम वाला दूध दें। इसमें मौजूद विटामीन ए बच्चों की आंखों की रोशनी  के लिए बेहद लाभकारी होता है।

5- त्वचा के लिए लाभदायक

 त्वचा के लिए लाभदायकImage source:

बादाम वाला दूध पीने से त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को भी हल करता है। इसमे मौजूद विटामीन ई बच्चों की त्वचा को स्वस्थ व रोगमुक्त रखता है। साथ ही इससे त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।

hellois34
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com