ADVERTISEMENT

हरी मिर्च में होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

हाए हाए मिर्ची उफ उफ मिर्ची… मिर्च की बात जब भी आती है तो दिमाग में केवल उसका तीखा पन ही याद आता हैं। वैसे तो मिर्च के भी कई रूप होते है पर हर रुप में वह तीखी ही होती है जिसके कारण जो भी उसे खाता है उसके आंखों से आंसू आ जाते है। अक्सर ये माना जाता है कि हरी मिर्च को खाने से स्वास्थ्य को केवल नुकसार ही होता हैं, पर ऐसा नहीं है। जहां हरि मिर्च का प्रयोग ज्यादातर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है वही दूसरी तरफ हरी मिर्च को रोज अपने भोजन में शामिल करने से आपका स्वास्थ्य खराब होने के स्थान पर ठीक ही होगा क्योकि इसमें कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता होती हैं, इसलिए आज हम आपको हरी मिर्च के कुछ ऐसे लाभ बताने जा रहे हैं, जिन्हें सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे। इतना ही नही इसके बाद आप भी अपने भोजन में हरी मिर्च का प्रयोग करने लगेगें।

food-with-green-chilli-633x319Image Source: https://images.onlymyhealth.com/

1. विटामिन्स को अवशोषित करने मे कारगर- यू तो हर फल व सब्जी में किसी न किसी प्रकार का विटामिन पाया ही जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि हरि मिर्च में कौन-सा विटामिन पाया जाता है। अगर आप नहीं जानते हैं, तो हम बता दे कि हरि मिर्च में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं। विटामिन सी एक ऐसा तत्व हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद अन्य विटामिन्स को अवशोषित करने में मदद करता हैं।

IMG_1789

2. पाचन में मदद- हरी मिर्च को लेकर अक्सर लोगों में यह भ्रम होता है कि यह पाचन क्रिया को खराब करती हैं, लेकिन ऐसा नही हैं। हरी मिर्च में प्रचुर मात्रा में डाइट्री फाइबर्स पाया जाता हैं। इस फाइबर का मुख्य काम ही ये होता है कि यह हमारी पाचन क्रिया को सुचारू रुप से चलाने में मदद करता हैं।

goodImage Source: https://www.enlightenednourishment.com/

3. कैंसर से बचाव- कैंसर एक ऐसी समस्या है जिससे लड़ने के लिए बहुत ही कम चीजें आज हमारे पास मौजूद हैं। प्रोस्टेट कैंसर के बारे में तो आपने सुना ही होगा। प्रोस्टेट कैंसर एक ऐसा रोग हैं, जो कि पुरुषों में पाया जाता है। लेकिन हरी मिर्च कि मदद से आप इस कैंसर से लड़ सकते हैं इसमें एक ऐसा तत्व पाया जाता हैं, जो की प्रोस्टेट कैंसर के बचाव में कारगर हैं। इतना ही नहीं एक शोध में तो यह तक माना गाया हैं कि हरी मिर्च लंग कैंसर जैसे रोग में भी फायदेमंद है।

cancerImage Source: https://phla.net/

4. चेहरे के कील- मुंहासों के लिए कारगर- हरी मिर्च कई प्रकार के तत्वों का भंडार होती है। जिनमें से कुछ तत्व ऐसे भी होते है जो कि आपकी त्वचा को साफ करने का भी काम करते हैं। वैसे अगर त्वचा साफ होगी तो त्वचा से संबंधित कोई भी परेशानी नहीं होगी और जब बात त्वचा की हो तो त्वचा से संबंधित सबसे बड़ी समस्या कील-मुंहासों की बात ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। ये एक ऐसी समस्या है जो कि लड़के हो या लड़कियां हर किसी में पायी जाती है। लेकिन हरी मिर्च इस समस्या को भी दूर कर सकती है।

timthumbImage Source: https://mombaby.tw/

5. दिमागी स्तर को करे संतुलित- हमारा दिमाग एक ऐसा यंत्र है जो कि हमारे शरीर को सही से चलाने में मदद करता है। लेकिन अगर ये ही संतुलित रूप से काम ना करें तो आपका क्या होगा ये सोच कर ही ड़र लगता है। लेकिन दिमाग की इस समस्या को दूर करने में हरी मिर्च मदद कर सकती हैं, जी हां हरी मिर्च। हरी मिर्च में क्याप्सैसिं नाम का एक तत्व होता है जो कि एंडोरफिनस तत्व को स्रावित करता है ये तत्व हमारे दिमागी स्तर को संतुलित करता हैं।

balancedImage Source: https://www.studying-in-spain.com/

6. शरीर को रखे बैक्टीरिया-फ्री- हमारा शरीर एक ऐसी मशीन है जिसमें हर समय कुछ ना कुछ काम होता ही रहता हैं जिसके कारण हमारें शरीर में कई बार कुछ ऐसे बैक्टीरिया भी बनने लगते हैं। जो की हमारे शरीर के लिए बहुत खराब होते हैं। लेकिन हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाया जाता हैं। एंटी-बैक्टीरियल की मदद से हमरे शरीर में मौजूद सभी बैक्टीरिया दुर हो जाते है।

backteria 1Image Source: https://aapkikhabar.com/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.