_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जिम जानें से पहले हर किसी को जान लेनी चाहिए ये जरूरी बातें

महिलाएं अपने फिगर और फिटनेस के लिए बहुत सचेत रहती हैं। वह टोंड और स्लिम फिगर पाने के लिए ही जिम जाती हैं, व्यायाम करती हैं, पर उन्हें जिम के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती हैं। ऐसे में उन्हें जिमिंग से पहले ही इससे जुड़ी सभी बातों के बारे में पता होना चाहिए। आइए जानते हैं उन जरूरी बातों के बारे में जिनकी जानकारी जिम जाने से पहले हर महिला को होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – फिट रहने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं, ऐसे करें अपने वजन को नियंत्रित

1. मेकअप से बचें (A big ‘NO’ to makeup)-
जिम में जानें से पहले ज्यादा मेकअप न करें। आप बिना मेकअप किये ही जिम जाएं, क्योंकि जिम में कसरत करने से पसीना बहुत आता हैं और इससे आपकी त्वचा का मेकअप बह जाता है।

A-big-NO-to-makeupimage source:

2. गलत तरीके से एक्सरसाइज करना (Wrong techniques)-
अधिकांश जिम प्रशिक्षक कम अनुभवी होते हैं और उनको सही तकनीक का भी उचित ज्ञान नहीं होता हैं। वे ट्रेडमिल पर ही अधिक अभ्यास करने को कहते हैं। इससे शरीर के निचले हिस्से पर दवाब बढ़ता हैं और मांसपेशियों पर जोर पड़ता हैं, इसलिए हमें अपनी दिनचर्या में अलग-अलग कसरत को शामिल करना चाहिए।

Wrong-techniquesimage source:

यह भी पढ़ें – लंबे समय तक फिट रहना चाहते हैं तो जिम छोड़ने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

3. प्रोटीन (Proteins are best for you)-
चूंकि प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती देता हैं इसलिए जिमिंग शुरू करने के साथ ही प्रोटीन लेना जरुरी हैं। आप अपने आहार में प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

Proteins-are-best-for-youimage source:

4. खूब पानी पिएं (Keep your body hydrated)-
प्रतिदिन अधिक कसरत करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं, क्योंकि शरीर का पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता हैं इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने एवं ऐंठन से बचने के लिए थोड़ी- थोड़ी देर पर पानी पीते रहना चाहिए।

Keep-your-body-hydratedimage source:

यह भी पढ़ें – जिम और डाइटिंग के बाद भी नहीं घट रहा हो वजन तो अपनाएं यह उपाय

5. समय पर उचित भोजन करें (Choose proper time for meals)-
जिम जाने वालों के लिए समय पर उचित भोजन करना जरूरी होता हैं। भोजन और कसरत करने के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर होना चाहिए। भारी भोजन करने से बचना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट्स जैसे- चीनी, स्ट्रॉच को खाने बचना चाहिए।

Choose-proper-time-for-mealsimage source:

6. सप्ताहिक छुट्टी लेना (Don’t exaggerate)-
पूरे सप्ताह जिम में कसरत नहीं करनी चाहिए। इस दौरान अपने शरीर को आराम देने की भी जरूरत होती हैं और साथ ही शरीर में मालिश करने की भी जरूरत होती हैं, इससे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती हैं।

Dont-exaggerateimage source:

यह भी पढ़ें – जिम को अपनाएं और हेल्दी लाइफ पाएं

hellois53

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com