ADVERTISEMENT

जिम के बाद इन 4 पेय पदार्थों का करें सेवन

घर में बनाए गए पेय पदार्थ काफी सेहतमंद और सस्ते होते हैं, वहीं अगर हम बाजार से यह चीजें खरीदते हैं तो यह काफी महंगी होने के साथ ही हानिकारक भी होती है, इसमें चीनी की मात्रा काफी होती है।

ऐसे में अगर जिम से आने के तुरंत बाद आप इनका सेवन करेंगे तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक होगा। आप जितनी कैलोरी और पसीना जिम में बहाकर आएंगे, घर आकर यह ड्रिंक पीने से सब कुछ बराबर हो जाएगा। इतना ही नहीं, इस ड्रिंक में सिंथेटिक एडीटिव्स, असामान्य फ्लेवर, कलर्स आदि होते हैं, जो कि काफी नुकसानदायक होता है। आप पानी या मार्किट से खरीदे हुए पेय पदार्थों के अलावा घर पर बने इन पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। जाने कौन से हैं वह पेय पदार्थ जिनका सेवन आप जिम से आने के बाद कर सकते हैं।

1 चॉकलेट ड्रिंक
चॉकलेट में कैफीन होता हैं, इसकी खुशबू से ही आपको इसे पीने का मन करने लगेगा। इस ड्रिंक में आपको शुगर डालने की जरूरत नहीं पड़ती, इसमें फलों की मिठास भरी रहती है। इसका सेवन कर आप काफी तरोताजा महसूस करने लगेंगे।

drink-after-the-gym1Image Source: amazonaws

2 व्हीटग्रास और केले का ड्रिंक
व्हीटग्रास काफी स्वास्थ्यवर्धक ड्रिंक होता हैं, इसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसमें पके हुए केले मिलाकर पीने से आप काफी अच्छा महसूस करेंगे।

drink-after-the-gym2Image Source: amazinggrass

3 मेपल सिरप
मेपल सिरप का सेवन करने से शरीर को काफी ऊर्जा मिलती है, इसके सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा कम होती है। इसमें सोडियम की मात्रा भी होती है। लेकिन अगर आपका ब्ल्ड प्रेशर बढ़ा हुआ रहता है, तो आप इसका सेवन बिल्कुल ना करें। आप चाहे तो इसमें अदरक को भी मिलाकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं।

drink-after-the-gym3Image Source: mnn

4 संतरे और गाजर ड्रिंक
अगर आप सुबह सवेरे ऊर्जावान रहना चाहते हैं, तो ऐसे में आप संतरे और गाजर का रस निकाल कर उसका सेवन कर सकते हैं। इस ड्रिंक में विटामिन सी की मात्रा अधिक रहती हैं। इसका सेवन करने से ही आपको अच्छा लगेगा। इसी के साथ आपको थकान भी नहीं रहेगी।

drink-after-the-gym4Image Source: stylecraze

इनका सेवन करने से आपके शरीर में ताकत बढ़ेगी और आप सेहतमंद रहेंगे। जिम के बाद इनका सेवन कर आप अपने शरीर की ऊर्जा को आसानी से बढ़ा सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.