ADVERTISEMENT

फिट बॉडी और दमकती त्वचा के लिए खाएं ये फ्रूट

महिलाओं को दमकती त्वचा के साथ फिगर भी मेंटेन करनी होती हैं जिसके लिए वो हमेशा चिंतित रहती हैं, इस कारण वो हर चीज नाप-तोल कर खाती हैं। एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि वजन का सीधा संबंध मेटाबोलिज्म से होता हैं, जिसे बढ़ाने के लिए और मोटापा कम करने के लिए फ्रूट डाइट अच्छी मानी जाती हैं। इन्हें हम इसलिए सुपर फ्रूट कहते है क्योंकि इसे खाने के बाद आपको भूख भी नहीं लगती और सिर्फ यहीं नहीं इससे हमें न्यूट्रीशन भी मिलता हैं। इतना सब कुछ मिलता हैं इन सूपर फ्रूट से-

महिलाओं को दमकती त्वचाImage Source: https://s-media-cache-ak0.pinimg.com/

• सेब- यह कहावत तो आप ने सुनी होगी कि एक सेब रोज खाने से आप डॉक्टर से दूर रहते हैं और यकीन मानिए कि ये बात बिल्कुल सच हैं। एक सेब में 100 कैलोरी होती हैं, तो आपको जब भी भूख लगे तो आप इसे खा सकते हैं, इसको खाने से आपको भूख नहीं लगेगी।

appleImage Source: https://reveremagazine.com/

• खरबूजा- अगर आपकी चाहत हैं कि आपकी स्किन यंग और सॉफ्ट रहे तो आप अपनी डाइट में खरबूजा शामिल करें। खरबूजे में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो कि एक एक्सफोलिएटर का काम करता हैं। सिर्फ यही नहीं इसे खाने से आपकी स्किन ग्लो करती हैं।

खरबूजाImage Source: https://imgp0.en.makepolo.net/

• बैरिज- ये आपका एक्सट्रा वजन घटाती हैं और इसमें कैलोरी भी होती हैं। इनमें सारी बैरीज शामिल होती हैं- क्रैनबैरी, ब्लैकबैरी और स्ट्रॉबैरी।

बैरिज- येImage Source: https://www.zastavki.com/

• ड्रैगन फ्रूट- नाम और रंग की तरह इसके गुण भी और फलों से काफी अलग हैं। इसमें 50 परसेंट फैटी एसिड्स होते हैं, जो कि हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। इस फ्रूट में फैटी एसिड्स के अलावा ओलिक एसिड भी होता हैं जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदलने के काम आता हैं।

ड्रैगनImage Source: https://cdn-media-1.lifehack.org/

• संतरा और नींबू- एक संतरे में 90 कैलोरीज और 5 ग्राम डायटरी फाइबर होता हैं जो कि बॉडी के लिए बेहद जरूरी होता हैं। नींबू हमारे सौंदर्य से लेकर मोटापे तक में काम आता हैं, ये डिटॉक्सीफाई करता हैं और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता हैं। दोनों ही फल फैट घटाने में मदद करते हैं।

orange and lemon on white backgroundImage Source: https://www.heract.com/

• केला और मोसंबी- खूबसूरती और फिगर के लिए दोनों फायदेमंद हैं। केला रोजाना खाने से शरीर में फैट बर्न करता हैं और इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता हैं। सिर्फ यही नहीं ये मसल्स बनाने में भी कारगर साबित हुआ हैं। मोसंबी भी खानी चाहिए क्योंकि ये हार्ट के लिए अच्छा होता हैं।

bananaImage Source: https://www.theuncagedlife.com/

• टमाटर- टमाटर एंटी- ऑक्सीडेंटस का अच्छा स्रोत होता हैं, ये वजन घटाता हैं और दिल की बीमारियों से दूर रखता हैं।

tamatoImage Source: https://il2.picdn.net/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.