_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/khajoor-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बेहतर स्वास्थ्य के लिए हल्दी हैं गुणों की खान

 

हल्दी में पाएं जाने वाले अनेक प्रकार के तत्व हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हमें अपने प्रतिदिन के आहार में हल्दी को शामिल करने से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इसमें एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जो हमारे शरीर की सूजन को कम करते हैं और कैंसर से हमारा बचाव करते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी हमें फेफड़ों और मस्तिष्क आदि रोगों से बचाने में भी मदद करती हैं। इसका प्रयोग गठिया के रोग को ठीक करने में भी किया जाता हैं। आइए जानते हैं हल्दी से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें – हल्दी का इस्तेमाल इस तरह करके अपनी तवचा में लाएं निखार

1. रोग प्रतिरोधक प्रणाली को करता हैं मजबूत (Build strong immunity)-

हल्दी का रस एक टॉनिक के समान हैं। यह विभिन्न रोगों के खिलाफ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। यह सर्दी, फ्लू होने से हमारा बचाव करती हैं और हमारे शरीर के दर्द को दूर करने में भी फायदेमंद हैं। रात को सोने से पहले हल्दी का रस या दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर सेवन करना चाहिए। इससे हमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं।

Build strong immunityImage Source: 

2. सर्दी-खांसी में प्रयोग (Fights against cough and cold)-

हल्दी का सेवन सर्दी-खांसी के इलाज के लिए किया जाता हैं। यह हमारे श्वसन तंत्र में मौजूद कीटाणुओं को दूर करती हैं।

Fights against cough and coldImage Source: 

यह भी पढ़ें – पके हुए चावल और हल्दी का मास्क करेगा चेहरे की टैनिंग दूर

3. पाचन समस्या को दूर करने में सहायक (Helps in digestive problem)-

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या हो, पेट में गैस बनती हो या जलन होती हो तो हल्दी का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। इसके नियमित सेवन से पेट संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता हैं।

Helps in digestive problemImage Source: 

4. लिवर टॉनिक के रूप में प्रयोग (Liver tonic)-

हल्दी में करक्यूमिन होता हैं जो फैटी लिवर और लिवर सिरोसिर जैसी बीमारियों से हमें बचाने में मदद करता हैं। यह हमारे लिवर टिश्यू को मजबूती प्रदान करता हैं।

Liver tonicImage Source: 

यह भी पढ़ें – हल्दी का नियमित सेवन करने से मिलते हैं यह 10 चमत्कारी फायदे

5. रक्त-शोधक के रूप में प्रयोग (Blood purifier)-

हल्दी लिवर की कार्य-क्षमता को बढ़ाती हैं। इसमें डिटॉक्सिफाइंग के गुण मौजूद होते हैं, इसलिए यह रक्त की अशुद्धियों को दूर करने में भी मदद करती हैं।

Blood purifierImage Source: 

6. त्वचा को साफ करने में प्रयोग (Clears the skin)-

हल्दी का रस पीने से त्वचा साफ होती हैं। त्वचा चिकनी बनती हैं। चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बो को मिटाती हैं। इसे लगाने से झुर्रियां भी कम होती हैं और व्यक्ति जवान दिखता हैं।

Clears the skinImage Source: 

यह भी पढ़ें – लहसुन, हल्दी और लौंग से दूर होती है कई समस्याएं

7. इम्यून सिस्टम को ठीक करने में प्रयोग (Autoimmune diseases)-

यह शरीर की प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत करता हैं। जिससे विभिन्न प्रकार की बीमारियों से हम बच सकते हैं।

Autoimmune diseasesImage Source: 

hellois60
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com