ADVERTISEMENT

जानें मीठी नीम के मीठे फायदे

मीठी नीम को कई जगह कड़ी पत्ते के नाम से भी जाना जाता है। भारत के कई राज्यों में इसका इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ज्यादातर इसका इस्तेमाल साउथ की मशहूर डिश डोसा-सांबर में किया जाता है लेकिन हम आपको बता दें कि कड़ी पत्ता यानी मीठी नीम सिर्फ खाने के स्वाद दोगुना ही नहीं करती बल्कि स्वास्थ के लिए फायदेमंद भी होती है। इससे लीवर से जुड़ी बीमारियां, मघुमेह जासे रोग भी दूर हो जाते है। इस बात से शायद बहुत कम लोग अवगत होंगे कि इससे वजन भी घटाया जा सकता है।

Benefits Of curry leaves1Image Source: googleusercontent

अगर बात दक्षिण भारत की बात करें तो वहां कई खाने के व्यंजन में इन पत्तियों का इस्तेमाल होता है। सिर्फ इतना ही नहीं इसका उपयोग आयुर्वेद में जड़ी-बूटियों के रूप में भी किया जाता है। मीठी नीम में ऐंटी-डायबिटीक, ऐंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते है। आज हम आपको इस आर्टिकल में इसके कुछ अह्म फायदों से अवगत करेंगे।

1- बालों होते है लंबे और मजबूत- कड़ी पत्ते को बालों के लिए वरदान कह सकते है। क्योंकि ये ना सिर्फ आपके बालों को झड़ने से रोकता है बल्कि उनकों लंबे, काले और मजबूत भी बनाता है। कड़ी पत्तें में विटामिन बी1, बी9, बी3, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस मौजूद होता है। इसी के साथ ये बालों में रूसी को भी खत्म करता है।

Benefits Of curry leaves2Image Source: senderosaludable

कैसे करें इस्तेमाल- बालों में इस्तेमाल करने के लिए आप कड़ी पत्तों का तेल बना सकते है। पहले इन कड़ी पत्तों को धो लें और फिर इसे धूप में सूखा लें। इसके बाद इसको ग्राइन्ड कर इसका पाउडर बना लें और इसमें करीबन 200 मिलीलीटर नारियल के तेल को मिक्स कर लें। आप इस मिश्रण को बोतल में भर कर रोजाना स्केल्प पर मसाज करें इससे आपके बालों को तुरंत फायदा मिलेगा।

Benefits Of curry leaves3Image Source: findhomeremedy

2- वजन करें कम- आपको ये जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है आप इससे अपना वजन भी कम कर सकते है। आपको बता दें कि कड़ी पत्तों का सेवन करने से शरीर में जमा फैट धीरे धीरे खत्म हो जाता है। शरीर में मौजूदा चर्बी भी आसानी से कम हो जाएगी। इसके आप इन पत्तियों को उबाल लें और फिर इसके पानी को रोज सुबह सेवन करें

Benefits Of curry leaves4Image Source: buzzle

3- पाचन में करें सुधार- कड़ी पत्तों का नाम भले ही मीठी नीम है लेकिन ये खानें में थोड़े कड़वे लगते है लेकिन अगर आप अपनी पाचन क्रिया में सुधार लाना चाहते है तो इसका खाने का साथ सेवन करें। अपनी डाइट में शामिल करने से आपका तनाव भी दूर हो जाएगा।

Benefits Of curry leaves5Image Source: healthbenefitstimes

4- मधुमेंह रोगियों के लिए है वरदान- जो लोग मधुमेंह रोग से पीड़ित है उनके लिए ये बेहद फायदेमंद होता है। इस बीमारी से निजात पाने के लिए रोज सुबह उठकर 3 महीने तक इसका लगातार सेवन करें। इसका सेवन करने से सिर्फ आपकी बीमारी ही छूमंतर नहीं होगी बल्कि डायबिटीज के दौरान जमा हुए मोटापे को भी कम करेगा। कड़ी पत्तों का सेवन आप पाउडर के रूप में कर सकते है या फिर इसको उबाल कर इसका पानी भी सकते

Benefits Of curry leaves6Image Source: eda-land

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.