ADVERTISEMENT

घड़े के पानी में छिपे है शरीर को स्वस्थ रखने के चमत्कारिक गुण

आज के समय में लोग प्राकृतिक संसाधनों को छोड़ कृत्रिम संसाधनों की ओर ज्यादा ही बढ़ते नजर आ रहें हैं। हम लोग जितना प्राकृतिक संसाधनों से दूर हो रहें हैं, उतनी ही तेजी से बीमारियां हमारी ओर अपना रूख कर रही है। गर्मी के समय में लोग प्यास को बुझाने के लिए अब मिट्टी से बने घड़े के पानी को पीना पसंद नहीं करते और इसकी जगह पर फ्रीज के पानी को पीना ही पसंद कर रहें हैं। पर क्या आप जानते है कि घड़े का पानी आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद साबित होता है। मिट्टी से बने इस घड़े में कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं। जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते है और आपको कई रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करने में मदद करते है। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है, आइए जानते है घड़े का पानी का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में..

image source:

यह भी पढ़ेः-फ्रिज का पानी पीने से भी होते है कई नुकसान

1. पाचन क्रिया का दुरूस्त होना-
घड़े के पानी का सेवन आप नियमित रूप से रोज करते है, तो इससे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती और पाचन क्रिया दुरुस्त होती है।

2. फ्रिज के पानी से गला खराब होना-
फ्रिज का पानी का सीधे हमारे गले को खराब करने का काम करता है। इससे गले की कोशिकाएं ज्यादा ठंडे पानी के कारण सिकुड़ने लगती है। जिससे गला खराब हो जाता है। इसलियए घड़े के पानी का सेवन हमारे लिए हर तरह से अच्छा साबित होता है।

image source:

यह भी पढ़ेः-वजन कम करने के लिए पीएं खूब पानी

3. गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक-
गर्भवस्था के समय में महिलाओं को फ्रिज के ठंडे पानी का सेवन तुंरत ना करने की सलाह दी जाती। क्योंकि फ्रिज का पानी शरीर के साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी खराब असर डालने का काम करता है, जबकि घड़े का पानी का सेवन हर तरह से फायदेमंद होता है।

image source:

4. थकावट दूर करें-
गर्मी के समय में घड़े का पानी पीने से किसी तरह की थकान या शारीरिक पीढ़ा नहीं होती। इस पानी का सेवन करने से सिरदर्द की समस्या से भी निजात मिलता है।

image source:

ध्यान देने योग्य बात..
घड़े का पानी का सेवन हर समस्या का समाधान है, पर अस्थमा के मरीज के लिए इसका पानी कई बड़ी समस्या का कारण बन सकता है, क्योंकि घड़े के पानी की तासीर काफी ठंडी होती है, जो अस्थमा के रोगी को कफ या खांसी बढ़ा सकती है।

यह भी पढ़ेः नुकसानदेह है भोजन के बाद ठंडा पानी पीना

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.