_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सोने से पहले पानी पीने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ

हमारे शरीर की रचना में 70 प्रतिशत हिस्सा पानी का होता हैं। शुद्ध और स्वच्छ पानी अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता हैं। इसके पीने से प्यास तो बूझती ही हैं, साथ पाचन क्रिया भी ठीक रहती हैं और कई बीमारियां दूर होती हैं। शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं इत्यादि, परंतु आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पूरे दिन में आप चाहें जितना भी पानी पिएं, लेकिन रात को सोने से पहले एक ग्लास पानी पीने से बहुत फायदे होते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में…

यह भी पढ़ें – नमक के पानी से पाएं ब्यूटीफुल स्किन

1. वजन कम करें (Lose weight)-

आजकल मोटापे की समस्या आम बात हो गई हैं। इसके लिए एक ग्लास गुनगुना पानी रात को जरूर पिएं, इससे आप स्वस्थ रहेंगी और आपका मोटापा भी दूर होगा।

Lose weightimage source:

2. अच्छी नींद (Good sleep)-

आपको बता दें कि रात को सोने से पहले पानी पीने से नींद अच्छी आती हैं। इससे हमारी बॉडी में विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा संतुलित रहती हैं। इतना ही नहीं, यह पूरे दिन की थकान को दूर कर हमें अच्छी नींद प्रदान करता है और इससे हमारी मांसपेशियों को भी आराम मिलता हैं।

Good sleepimage source:

यह भी पढ़ें – काली मिर्च और गुनगुने पानी के सेवन से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

3. विषैले पदार्थ बाहर (Toxic substances)-

अगर आप रात को सोने से पहले पानी का सेवन करती हैं, तो इससे आपके शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा एसिडिटी की समस्या वाले रोगियों को भी रात को सोने से पहले पानी जरूर पीना चाहिए।

Toxic substancesimage source:

4. हार्ट प्रॉब्लम (Heart problem)-

जिन लोगों को हार्ट प्रॉब्लम की समस्या हैं उनके लिए रात को सोने से पहले पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल भी सही बना रहता हैं।

Heart-problem1image source:

यह भी पढ़ें – शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए जरूर पीएं नींबू पुदीने का शरबत

5. पाचन शक्ति (Digestion)-

आजकल अनियमित खानपान की वजह से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले पानी जरूर पिएं, इससे पाचन शक्ति मजबूत होगी।

Digestionimage source:

6. तनाव (Stress)-

आजकल लोग अपने काम में इतना व्यस्त हो गए हैं कि वो कभी-कभी तनाव में भी आ जाते हैं। ऐसे में आप सोने से पहले पानी का सेवन जरूर करें। जिससे आपको अच्छी नींद आएगी और तनाव से मुक्ति भी मिलेगी।

Stressimage source:

यह भी पढ़ें – नींबू पानी का सेवन करने से होते हैं यह अद्भुत लाभ

hellois20

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com