_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

अनानास जूस के है कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ

गर्मियों की चिलचिलाती धूप से हर कोई परेशान रहता है और इसी के साथ आपको कमजोरी और चक्कर भी आते है। धूप आप से आपके शरीर का ग्लूकोज छिन लेता है ऐसे में अपने शरीर में पानी की मात्रा का सही बनाए रखने के लिए आपको इस मौसम में किसी फल का जूस जरुर पीना चाहिए लेकिन आप सोचते होंगे कि ऐसे कौन से फल का जूस पिएं जिससे एक से ज्यादा फायदे हो तो हम आपको बता दें इस गर्मी के मौसम में आपको अनानास का जूस पीना चाहिए इसके ऐसे कई फायदे है जो हमारे शरीर का चुस्त और सेहतमंद बनाते है

Health benefits of pineapple juice1Image Source:

1- अनानास में एंटीऑक्सीडेंट् भरपूर मात्रा में होता है और ये शरीर को साफ रखता है। इसी के साथ ये ह्रदय से जुड़े रोग, गाठिया और कई तरह की बीमारियों से रक्षा कवच बनकर हमको बचाता है।

Health benefits of pineapple juice2Image Source:

2- इस फल में अधिक मात्रा में मैग्निशियम पाया जाता है जिसके चलते आपके शरीरी की हड्डियों और टिशूज को ताकत मिलती है। आपको बता दें कि एक कप अनानास के रस में 73 प्रतिशत मैग्निशियम मौजूद होता है किसी और फल के मुकाबले ये कहीं ज्यादा है।

3- अनानास सिर्फ शरीर की बीमारियों को ही दूर नहीं करता बल्कि ये आपके मसूड़ो और दातों को भी स्वस्थ रखने में कारगर साबित होता है। इससे आपके दांत मजबूत बनते है और गाठिया जैसे रोग में भी फायदेमंद होते है। इसके अलावा अनानास सूजन कम करने के लिए भी लाभदायक है।

Health benefits of pineapple juice3Image Source:

4- अनानास का जूस मैक्यूलर डीजेनेरश को रोकने की क्षमता रखता है। मैक्यूलर डीजेनेरश की बीमारी में 60 या 60 से ज्यादा उम्र के लोंगो में आंखों से देखने की क्षमता खत्म हो जाती है। इसमें हल्के हल्के आंखों के रेटीना के सेंट्रल विजन खत्म हो जाता है।

beautiful asian portrait isolated studio woman pinappleImage Source:

5- अनानास में विटामिन सी मौजूद होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसके अलावा भी आपको कई बीमारियों से बचाकर रखता है। ये आपके शरीर के रोगो को रोकने की क्षमता में सुधार लाता है।

Health benefits of pineapple juice5Image Source:

6- अगर आप हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानी से पीड़ित है तो आप अपनी डाइट में अनानास को जरुर शामिल करें। क्योंकि इसमें पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है लेकिन सोडियम बहुत कम मात्रा में होता है।

7- आपके नाखून में विटामिन की कमी के कारण वो कमजोर और सूख जाते है और विटामिन बी की कमी आपके नाखूनों में दरारें ड़ाल देती है जिसकी वजह से नाखून बेजान होकर टूट जाते है। इसलिए अनानास का सेवन करने से नाखूनों की भी जरुरतें पूरी होती है जिससे आपके नाखून स्वस्थ और खूबसूरत रहते हैं।

Health benefits of pineapple juiceImage Source:

8- गर्मी हो या सर्दी कुछ लोगों के होठ सूखते है और उस पर परतें पड़ने लगती है तो आप अनानास को खाएं या इसका जूस पिएं ऐसा करने से आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा इसी के साथ ये आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है और आपके चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को दूर करता है।

Health benefits of pineapple juice7Image Source:

9- शायद ही कुछ लोगों को पता हो कि अनानास फल आपके शरीर के वजन को कम करने में भी कारगर है। इसका रोजाना सेवन करने से आप सुंदर काया भी पा सकती है।

अनानास इन गुणों से भी है युक्त
आपको बता दें अनानास फल में 0 ग्राम फैट, 82 कैजोरिज, 2 मिलीग्राम सोडीयम, 0 ग्राम कॉलेस्ट्रोल, 1 ग्राम प्रोटीन और 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेड होता है। इसी के साथ इसमें कई अहम विटामिन भी मौजूद होते है। शरीर और सुंदरता को स्वस्थ रखने में ये बेहद फायदेमंद है।