_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/img-%e0%a4%b2%e0%a4%b9%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%9a%e0%a4%be%e0%a4%af-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%86%e0%a4%b5%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%95/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कौन से ब्यूटी प्रोडक्ट्स कितनी क्वांटिटी में करने चाहिए इस्तेमाल, आप भी जानें

 

सभी महिलाएँ अपनी त्वचा की देखभाल के प्रति काफी सचेत रहती हैं। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए वह कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन अक्सर महिलाएँ किसी प्रोडक्ट्स की क्वांटिटी पर ध्यान नहीं देती हैं और ट्यूब और बॉटल से जितनी मात्रा में प्रोडक्ट निकल आता हैं उसे वह अपने फेस पर इस्तेमाल कर लेती हैं।

आपको बता दें कि आपकी ये आदत आपकी स्किन के लिए अच्छी नहीं हैं। जहां जरूरत से कम क्वांटिटी में इन्हें इस्तेमाल करने से आपको सही परिणाम नहीं मिलता। वहीं, इसे ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से ये स्किन पोर्स को बंद कर देते हैं इसलिए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हमेशा सही क्वांटिटी में ही करना चाहिए, तो आप भी जानिए कौन – सा ब्यूटी प्रोडक्ट्स कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए।

ब्यूटी प्रोडक्ट्सImage Source: 

यह भी पढ़ें – ओट्स के चमत्कारी गुण लाएंगे चेहरे पर निखार

1. स्क्रब (Scrub) –

स्किन को साफ – सुथरा और इसकी गहरी सफाई के लिए आप हफ्ते में दो बार स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप हमेशा आधा छोटा चम्मच स्क्रब लें और इसमें एक बूंद पानी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और दो मिनट तक चेहरे को हल्के हाथ से रगड़े और फिर धो लें।

ScrubImage Source: 

2. फेस सीरम (Face serum) –

इसमें कई एक्टिव इंग्रीडिएंट्स मौजूद होते हैं और ये काफी थीक भी होता हैं। आपको बता दें कि इसकी क्वांटिटी हमेशा थोड़ी – सी रखें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हैं तो इसे इस्तेमाल करने से पहले इसके पैकेट पर बताएं गए इंस्ट्रक्शन्स को जरुर पड़े और उसी के मुताबिक इसका इस्तेमाल करें।

Face serumImage Source: 

यह भी पढ़ें – सर्दियों में ड्राईनेस की परेशानी दूर करने के लिए अपनाएँ ये खास टिप्स

3. मॉइश्चराइज़र और सनस्क्रीन (Moisturizers and sunscreens) –

अक्सर महिलाएँ इस ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करती हैं लेकिन आपको बता दें कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। ये स्किन पोर्स को बंद कर देती हैं इसलिए इनकी क्वांटिटी हमेशा थोड़ी रखें और इसे चेहरे के साथ गर्दन पर भी अच्छी तरह जरूर लगाएं।

Moisturizers and sunscreensImage Source: 

4. आई क्रीम और नाइट क्रीम (Eye cream and night cream) –

आई क्रीम के इस्तेमाल से आप एजिंग की निशानियों से दूर रह सकती हैं। इसे हमेशा आँखों से दूर अंडर एरिया पर अप्लाई करें। वहीं, नाइट क्रीम के इस्तेमाल से आप खूबसूरत और हेल्दी स्किन पा सकती हैं। इसे भी हमेशा बिल्कुल थोड़ी क्वांटिटी में प्रयोग करें।

Eye cream and night creamImage Source: 

यह भी पढ़ें – घर के किचन की इन चीजों से करें चेहरे की देखभाल, ब्यूटी प्रॉडक्ट से नहीं

hellois97

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com