_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

डेली करें चने का सेवन, मिलेंगे कई अद्भुत लाभ

बादाम को सेहत के लिए सबसे अच्छा बताया जाता है लेकिन चना उससे भी ज्यादा गुणकारी होता है। यदि आप प्रतिदिन चने का सेवन करती हैं तो यह न सिर्फ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि आपको कई रोगों से भी बचाता है। इसमें नमी, विटामिन, कैल्शियम आदि तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह हमारे मष्तिष्क को तेज बनाता है तथा हमारे चेहरे की सुंदरता को भी निखारता है। बड़े तथा बच्चे यदि प्रतिदिन चने का सेवन करते हैं तो इससे उनको बहुत से लाभ मिलते हैं। आपको बता दें कि 50 ग्राम चने का नियमित सेवन आपको कई प्रकार के रोगों से बचाता है फिर चाहे आप भुना चना खाएं या अंकुरित चना दोनों सूरत में यह आपकी सेहत को लाभ ही देता है। आइये आप आपको बताते हैं चने के सेवन से मिलने वाले लाभों के बारे में।

1- दिमाग तथा शरीर रहता है स्वस्थ

 दिमाग तथा शरीर रहता है स्वस्थ Image source:

चने के अंदर प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, रेशे, विटामिन, आयरन तथा कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये मानव शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। आप यदि नियमित रूप से चने का सेवन करते हैं तो इससे आपका मष्तिष्क तेज होता है तथा आपका शरीर भी स्फूर्तिवान बना रहता है। इस प्रकार से चना आपके शरीर तथा मस्तिष्क दोनों के लिए लाभकारी है।

2- मोटापे को करता है कम

मोटापे को करता है कम Image source:

आज बड़ी संख्या में लोग मोटापे से परेशान हैं और चना मोटापे का रामवाण इलाज है। अगर आप प्रतिदिन ब्रेकफास्ट में चने खाती हैं तो आपका मोटापा धीरे धीरे खत्म होने लगता है।

यह भी पढ़ें – जानिए भूने चने तथा गुड़ को खाने के लाभ, बहुत सी समस्याएं होती हैं दूर

3- चेहरे तथा पाचन तंत्र के लिए

 चेहरे तथा पाचन तंत्र के लिए Image source:

चना आपके पाचन तंत्र तथा चेहरे के लिए बहुत लाभदायक है। इसको खाने पर आपको पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं नहीं आती हैं। इसके अलावा चना आपके चेहरे का ग्लो भी बढ़ाता है।

4- सांस तथा शुगर की समस्या

सांस तथा शुगर की समस्या Image source:

इसके सेवन से सांस की समस्या वाले मरीजों को काफी लाभ मिलता है।  यदि किसी को सांस लेने में समस्या आ रही है तो उसको रात में भुने चने खिलाएं। ऐसा करने पर उसकी समस्या का हल हो जाएगी। इसी प्रकार चना शुगर के मरीजो के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। यदि किसी को शुगर की समस्या है तो उसे प्रतिदिन चने का सेवन करना चाहिए। इस प्रकार से चना हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है और आपको इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

hellois8

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com