ADVERTISEMENT

गुलाब जल का इस्तेमाल कर कुछ ऐसे पाएं सुंदर त्वचा

हम भारतीय इस बात को काफी अच्छे तरीके से जानते हैं कि गुलाब जल का इस्तेमाल करना हमारी त्वचा के लिए कितना जरूरी होता है। लेकिन संस्कृति में आए दिन आते हुए बदलावों के कारण हम इसका इस्तेमाल करना लगभग बंद कर चुके हैं। अगर आप भी गुलाब की तरह गुलाबी गाल चाहती हैं तो ऐसे में आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः गुलाब जल और बादाम के तेल से एंटी एजिंग को कुछ यूं करें दूर

क्या आप जानना चाहती हैं कैसे? आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से गुलाब जल हमारी त्वचा में निखार प्रदान करने में मदद करता है।

1 मेकअप हटाने के लिए गुलाब जल
आप चाहे तो खुद ही गुलाब जल की मदद से मेकअप रिमूवर बना सकती हैं। इसके लिए गुलाब जल में आर्गन ऑयल मिक्स कर लें और फिर इससे अपने आंखों के मेकअप को आसानी से हटा लें। यह आपकी आंखों पर कभी भी जलता नहीं है।

Remove-MakeupImage Source:

2 गुलाब जल को एक टोनर की तरह इस्तेमाल करना
गुलाब जल का इस्तेमाल आप बैक्टीरिया के इंफेक्शन और त्वचा की सूजन को दूर करने के लिए कर सकती हैं। अगर आपकी त्वचा में मुंहासे हैं तो ऐसे में आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें। एक शुद्ध गुलाब जल का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपनी त्वचा की केयर कर सकती हैं।

use-rose-water2Image Source:

3 अपने बालों को बूस्ट करने के लिए बालों में गुलाब जल छिड़के
अपने बालों में अगर आप शैम्पू के बाद गुलाब जल छिड़कती हैं, तो ऐसे में आप आसानी से चमकदार और बाउंसी बाल पा सकती हैं। आप ऐसा रोजाना बालों को धोने के बाद कर सकती हैं।

Portrait of a hairdresser rinsing hair off after applied a hair treatmentImage Source:

4 एक फेशियल मिस्ट की तरह गुलाब जल का इस्तेमाल
आप अगर अपनी त्वचा को तरोताजा बनाना चाहती हैं, तो ऐसे में आप आसानी से गुलाब जल का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को फ्रेश बना सकती हैं। इसके लिए आप बस गुलाब जल को अपने चेहरे पर छिड़क लें, ऐसा करने से आपकी त्वचा तरोताजा हो जाएगी।

use-rose-water4Image Source:

5 एक परफ्यूम की तरह गुलाब जल का इस्तेमाल
गुलाब जल स्किन फ्रेंडली होता है और इसकी खुशबू भी काफी बेहतरीन होती है। आप चाहे तो रोज इसे अपने कपड़ों में स्प्रे कर सकती हैं।

use-rose-water5Image Source:

6 गुलाब जल से काले घेरों का उपचार
गुलाब जल में काले घेरों को ठीक करने के गुण होते हैं, और इनके कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। इसके लिए आप रूई में हल्के सा गुलाब जल को लगा कर इसे अपनी आंखों के नीचे लगा लें। ऐसा करने से आपकी आंखों को भी राहत मिलेगी और आपका तनाव और थकान भी कम होगी।

use-rose-water6

यह भी पढ़ेः गुलाब के भी है कई स्वास्थ्य लाभ

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.