गर्मी का मौसम आते ही चिलचिलाती धूप और पसीने की वजह से घमौरियां का होना शुरू हो जाता है। जिसमें सबसे ज्यादा असर बच्चों के शरीर में देखने को मिलता है। क्योकि धूप में खेलने की वजह से उनके माथे, पीठ और गर्दन पर घमौरियां हो जाती है। इसके अलावा कई बड़े लोग भी इस समस्या से काफी परेशान रहते हैं। इससे बदन पर जलन और होने के साथ शरीर में लाल लाल दाने होने से खुजली होना शुरू हो जाती है और इस समस्या से निजात पाने के लिये लोग टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका असर कुछ समय के लिये ही असर दिखाता है यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो अपनाये ये खास घरेलू उपाय..

घमौरियां

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी

घमौरियां होने पर शरीर पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाकर रखें। इससे शरीर को ठंडाहट मिलने के साथ घमौरियां से काफी फायदा होता है। इसका उपयोग करने से कुछ ही दिनों में घमौरियों की समस्या ठीक हो जाती है।

नारियल तेल

नारियल तेल

नारियल के तेल में कपूर पीस कर मिला लें और इसे नहाने के बाद पूरे शरीर पर लगाकर मालिश करें। रोजाना दिन में 2 बार शरीर की मालिश करने पर घमौरियां ठीक हो जाएंगी।

मेंहदी

मेंहदी

घमौरियों की समस्या से तुरंत पाने के मेंहदी का लेप सबसे अच्छा उपचार माना गया है। इसका उपयोग करने से शरीर को ठंडक मिलती है और घमौरियां ठीक होती है। इसका उपयोग करने के लिये आप लेप बनाकर भी लगा सकते है या फिर नहाने के पानी में मेंहदी के पत्तों को पीस कर मिलाएं और उससे स्नान करें।

देसी घी

देसी घी

शरीर पर घमौरियां होने पर गाय या भैंस का शुद्ध घी सबसे अच्छा और असान इलाज है। इसके लेप से शरीर की मालिश करें। काफी जल्द राहत मिलेगी।

नीम

नीम

नीम की कुछ पत्तियों को पीस कर उसका लेप बनाकर लगायें। या फिर पत्तियों को पानी में उबालें और इसे ठंडा करें। इस पानी से नहाने पर घमौरियों से राहत मिलेगी।