_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

तैलीय त्वचा के लिए घरेलू उपाय

ऑयली त्वचा यूं तो किसी को भी पसंद नही होती हैं, क्योंकि इसके कारण हमारी त्वचा को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। वैसे तो ऑयली त्वचा देखने में काफी चमकदार लगती हैं और सर्दियों के दिनों में ऐसी त्वचा के लिए किसी भी तरह के मॉश्चराइजर की जरुरत तक नही पड़ती हैं। लेकिन ऑयली त्वचा हर किसी को अच्छी नही लगती हैं। लेकिन क्या आप ये जानती है कि ऑयली त्वचा होने के भी कई तरह के कारण होते हैं जैसे कि-
•    हार्मोनल बदलाव
•    गर्भावस्था
•    वंशानुगत कारण
•    डाइट
•    गर्भनिरोधक गोलियां
•    उमस और गर्म मौसम
•    कॉस्मेटिक

ऑयली त्वचा यूं तो किसी को भी पसंदImage Source: https://cdn.sheknows.com/

अब हम बात करते है इस ऑयली त्वचा के उपचार के लिए आजमाए जानें वाले कुछ खास तरीको के बारे में।

1. क्लींजिंग-
क्लींजिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप अपनी त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल को कम कर सकती हैं। क्योंकि क्लींजिंग से हमारे चेहरे पर मौजूद सभी पोर्स खुल जाते है और चेहरे की सारी गंदगी भी साफ हो जाती हैं। लेकिन आप जब भी क्लींजिंग करे तो इस बात का ध्यान जरुर रखें की आप अपने चेहरे को हमेशा गुनगुने पानी से ही साफ करें।

क्लींजिंगImage Source: https://spiritriau.com/

2. टोनिंग-
इसके बाद आपको हमेशा अपनी त्वचा को अच्छे से टोन करना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर मौजूदा पोर्स बंद हो जाएंगे और आपके चेहरे पर किसी भी तरह की गंदगी नहीं जमा होगी।

टोनिंगImage Source: https://ethicare.in/

3. ग्ल्य्कोलिक क्रीम का प्रयोग करें-
ग्ल्य्कोलिक क्रीम ऑयली त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसमे हाइड्रेटिंग एजेंट पाया जाता हैं। जो कि आपके पोर्स में गहरायी तक जा कर आपकी त्वचा को चमकदार बनाता हैं। ऑयली त्वचा में हाइड्रेटेड की मात्रा कम होती हैं। इसलिए ऐसे में आप जब इस क्रीम का प्रयोग करती है तो ये आपकी त्वचा में हाइड्रेटेड बनाने में मदद करता हैं।

ग्ल्य्कोलिक क्रीम का प्रयोग करेंImage Source: https://www.mimakeup.com.ar/

4. ब्लॉटिंग पेपर-
ब्लॉटिंग पेपर एक सबसे आसान तरीका है जिसके माध्यम से आप कही भी अपनी अपनी त्वचा को साफ कर उसमें से हर तरह की गंदगी को हटा सकती हैं। ब्लॉटिंग पेपर आपके चेहरे पर मौजूद तेल के साथ-साथ उस पर जमी गंदगी को भी साफ कर देता है और आपकी त्वचा को चमकदार बना देता है।

ब्लॉटिंग पेपरImage Source: https://images.dailyvanity.sg/

वैसे आप चाहे तो ऊपर दिए गए टिप्स के अतिरिक्त अन्य टिप्स को भी आजमा सकते है।

1. नींबू-
नींबू ऑयली त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता हैं। ये एक प्राकृतिक उपचार है जिससे आप अपनी त्वचा के दाग-धब्बों के साथ-साथ उस पर मौजूद तेल को भी कम कर सकती है। इसके लिए नींबू के रस को दिन में कम से कम एक बार अपने चेहरे पर जरुर लगाएं।

नींबूImage Source: https://upload.wikimedia.org/

2. एलोवेरा-
एलोवेरा भी हमारी त्वचा के लिए बुहत अच्छा होता हैं। इसकी मदद से आप अपनी त्वचा पर मौजूद तेल को तो कम कर ही देगी साथ ही अपनी त्वचा को पहले से ज्यादा कोमल भी बना सकती हैं।

एलोवेराImage Source: https://www.gyanherbal.in/

3. लाल चंदन के साथ गुलाब जल-
ये एक बहुत ही पुराना तरीका है जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा पर मौजूद तेल को कम कर सकती हैं और आपकी त्वचा की अन्य कई समस्याओं को भी दूर कर सकता हैं।

लाल चंदन के साथ गुलाबImage Source: https://images.patrika.com/

4. शहद और मुल्तानी मिट्टी-
ये दोनों चीजे भी ऑयली त्वचा के लिए अच्छी होती हैं और आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी को अलग से पेस्ट बना कर भी प्रयोग कर सकती हैं। या फिर शहद और मुल्तानी मिट्टी को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना कर भी प्रयोग कर सकती हैं।

शहद और मुल्तानी मिट्टीImage Source: https://womanroutine.ru/