ADVERTISEMENT

काले घने सुंदर बाल के लिये वरदान है ये तीन घरेलू उपाय

कालें घनें सुदंर बाल का होना किसे अच्छा नही लगता। पर आज के समय में हर किसी की एक ही समस्या बन चुकी है बालों को झड़कर टूटना। जिससे बाल ग्रोथ करने के बजाये रूखें और बेजान से दिखने लगे है। यदि आप अपने बालों की खूबूसरती को दोबारा हासिल करना चाहते हैं तो स्किन की ही तरह बालों का भी रखें ध्यान। अब आप ये सोच रहे होंगे कि किन चीजों का उपयोग करके बालों का खास तरह से ध्यान रखा जा सकता है। तो आपके लिये ला रहे है किचिन में रखें ऐसे उत्पाद जिसे अजमाकर आप घर बैठे बालों की हर समस्या का समाधान पा सकती है। तो जानें वो तीन उपायों के बारें में। जिन्हें अजमाकर आप बालों को हेल्दी और खूबसूरत बना सकते हैं।

काले घने सुंदर बाल

अदरक का रस

अदरक का रस

औषधिय गुणों से भरपूर अदरक में विटामिन्स के साथ मैग्निशियम,कॉपर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को सुचारू रूप से चलानें में मदद करती है। इसके अलावा इसमें पाये जाने वाले एंटीबैक्टेरियल गुण शरीर के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। यह आपके बालों को खुजली और डैंड्रफ से दूर रखता है। इसका उपयोग करने के लिये  लिए आप पहले अदरक को किसकर उसका रस निकाल लें। इस रस को ऑलिव ऑयल या नारियल के तेल के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छे से लगाकर मसाज करें।

इसे करीब 4 से 5 घंटों के लिए अपने बालों में लगाकर छोड़ दे। उसके बाद बालों को ऐंटी-डैंड्रफ शैंपू से धो लें। बालों में हो रही खुजली गायब हो जाएगी और बालों के गिरने की समस्या खत्म हो जाएगी।

नींबू का रस

नींबू का रस

नीबू में ऐसे गुण पाये जाते है जो सेहत को दुरूस्त रखने के साथ त्वचा एंव बालों के लिये उपयोगी होते है। नीबू का उपयोग हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से बालों की जड़े मजबूत होती हैं। जिससे बालों की ग्रोथ तेजी से होती है इसका उपयोग करने के लिये आप ऐलोवेरा के जेल का पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट में नीबू के रस की कुछ बूंदे डालकर अच्छी तरह से मिलाकर अपने बालों में लगाए। करीब 20 मिनट तक बालों में लगाने के बाद शैम्पू से धो लें। इससे आपके बालों की गंदगी खत्म हो जाएगी।

प्याज का रस

प्याज का रस

प्याज का रस आपके बालों की हर समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा औषधिय पचार है। इसके अपयोग करने से बालों की खोई हुई चमक वापस आती है। प्याज के रस से आपके बालों को पोषक तत्व मिलते हैं जिससे आपके बाल फिर से निकलने शुरू हो जाते हैं। प्याज के जूस में ऑलिव ऑयल मिक्स करके बालों के जड़ों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल सफेद नहीं होते।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.