_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हरड़ के यह घरेलू नुस्खें आपको दिलाएंगे कई समस्याओं से छुटकारा

हरड़ हमारे घरों में आसानी से पाई जा सकने वाली वस्तु है लेकिन बहुत कम महिलायें इसके लाभों से परिचित है। आपको बता दें कि हरड़ हमारी बहुत सी शारारिक समस्याओं से हमें मुक्ति दिलाती है। इसके इस्तेमाल से हम अपने तथा अपने परिजनों के स्वास्थ्य को सही रख कर उनको स्वस्थ जीवन दे सकती हैं। आयुर्वेद में भी इसके बहुत से प्रयोग बताएं गए हैं। जो हमारी बहुत सी बीमारियों को दूर करते हैं। प्राचीन काल में भी इसका उपयोग लोग काफी मात्रा में करते थे तथा आज भी बहुत लोग इसका यूज करते देखे जाते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको बता रहें हैं हरड़ के घरेलू नुस्खें तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

हरड़Image source:

1 – यदि किसी को दस्त की समस्या हो तो हरड़ का सेवन करने पर वह दूर हो जाती है। बहेड़ा, आंवले तथा हरड़ का चूर्ण समभाग लेकर सेवन करने से आपकी आंत की शुद्धि हो जाती है तथा कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें – आपकी सेहत के लिए बड़े काम आते हैं ये छोटे-छोटे घरेलू नुस्खें

2 – शरीर में सूजन की समस्या है तो आप पुराने गुड़ तथा हरड़ के चूर्ण को समभाग मात्रा में मिलकर 15-15 ग्राम के लड्डू बनाएं तथा इसका सेवन करें। ऐसा करने पर शारारिक सूजन की समस्या दूर हो जाती है।

3 – यदि समस्या मलेरिया से जुड़ी है तो 5 ग्राम हरड़ का चूर्ण सुबह शाम लेने पर इस रोग से निजात मिलता है। यदि आँखों में कोई समस्या है तो प्रतिदिन हरड़ के पानी से अपनी आंखों को धोये। ऐसा करने पर आपकी आंखों की रौशनी बढ़ती है तथा आंखों के सभी रोग दूर होते हैं।

हरड़Image source:

4 – यदि प्रमेह की समस्या है तो महज 3 ग्राम चूर्ण को प्रतिदिन शहद एक साथ में चाटने से इस समस्या का निदान हो जाता है। यदि आपको खुलकर भूख नहीं लग रही है तो आप इसके चूर्ण को सेंधा नमक या गुड़ के साथ सेवन करें। आपकी यह समस्या दूर हो जाती है।

5 – यदि आपको भूख कम लगती है तो आप इसके टुकड़ों को चबा कर खाना शुरू कर दीजिये। ऐसा करने पर आपको भूख अच्छे से लगनी लगेगी। यदि मुंह के छालों की समस्या है तब भी आप इसे पानी में घिस लें तथा उसके लेप को अपने छालों पर लगाएं। ऐसा करने पर आपको मुंह के छालों से राहत मिलेगी।

hellois91

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com