गोरे रंग पे ना इतना गुमान कर…. यह गाना सुनने के बाद अपने चेहरे पर नजर डाली तो देखा कि इस तरह के चेहरे को लेकर किस चीज का गुमान करें। जब त्वचा ही बेजान और मुरझाइ सी हो, चमक तो चेहरे में दिखती ही नही है क्या क्या उपाय कर डाले, अपनी त्वचा को निखारने के लिए लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। आज कल विज्ञापनों में दिखाए जाने वाले सौंदर्य उत्पादों से भी स्किन का खोया निखार वापस नहीं मिल पाता। बल्कि त्वचा की प्राकृतिक चमक और रौनक भी चली जाती है। धूप और धूल-प्रदूषण के कारण वैसे भी हमारे चेहरे की रौनक कहीं खो सी गई है। तब मां और दादी की वो बातें याद आती है, जिससे अपनाकर चेहरे में निखार लाया जा सकता है। आइए, हम आपको बताते है, कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय जिससे आपके चेहरे में चमक के साथ एक सुंदर सा निखार आ जाएगा।

हमारे घर में ही ऐसी चीजें पड़ी हुई होती है, जिसे हम नजरअंदाज कर देते हैं। इन्हीं घरेलू समानों का उपयोग कर ना जाने कितनी प्रकार की क्रीमें बनाई जाती है। अगर आप घर में ही इसका उपयोग करें, तो आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक और गोरापन आ सकता है।

नींबू और शहद का उपयोग
इस खट्टेदार नीबू का उपयोग चेहरे की सुंदरता बढाने के लिए कई उपायों में किया जाता है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के कारण यह विटामिन त्वचा छिद्रों में गहराई तक जाकर उसे साफ करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। नीबू में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह त्वचा में रक्त संचरण को बढ़ाकर उसे स्वस्थ बनाए रखता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में नीबू के रस और इसमें शहद की 1 चम्मच मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। फिर दस मिनिट तक सूखने दें और ठंडे पानी से धो डालें। यह फेस पैक चेहरे की झुलसन व मुंहासों को दूर करता है।

इसके अलावा आप इसका उपयोग खीरे के रस में मिलाकर भी कर सकती हैं, जो चेहरे की त्वचा को चिकनाई से मुक्त बना देता है।

Lemon-and-honeyImage Source: lifehack

बेसन, शहद, और हल्दी
त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए और गोरेपन को कायम रखने के लिए बेसन के साथ शहद और हल्दी का उपयोग काफी समय से किया जाता रहा है।

2 चम्मच बेसन को एक कटोरे में लें और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच हल्दी मिलाएं। हल्दी डेड स्किन को हटा कर उसे चमकदार बनाने में मदद करती है। इन सारी चीज़ों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं एवं अपने चेहरे पर लगाएं। फिर 15 -20 मिनट प्रतीक्षा करें और उसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें। कम समय में चमकदार और गोरी त्वचा प्राप्त करने के लिए बेसन व हल्दी का लेप ही सबसे कारगर उपाय है। इसलिए विवाह के शुरूआती दिनों से ही वर एंव वधू को लगाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

Flour-honey-and-turmeric

केले, दही और अंडे-
केला विटामिन एवं आयरन की खान है। यह आपकी त्वचा के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बहुत असरदार है। एक मध्यम अकार का केला लें और उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में 2 से 3 बड़े चम्मच दही और एक अंडे के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इन तीनों को अच्छी तरह मिलाते हुए उंगलियों से सारे चेहरे पर लगाएं। 20 -30 मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। इस नुस्खे का हफ्ते में दो बार उपयोग करने से आपकी त्वचा में एक नया निखार आएगा।

Bananas,-yogurt-and-eggs

खीरा और तरबूज का रस –
यदि आप अपनी खूबसूरती को निखारना चाहते हैं तो ककड़ी और तरबूज का फेस पैक बनाएं। यह पैक ऑयली स्किन वालों के लिए काफी अच्छा नुस्खा हैं। तरबूज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की झुर्रियो को दूर करते हैं। दो चम्मच ककड़ी का रस और दो चम्मच तरबूज का रस लेकर इन्हं अच्छी तरह से मिलाएं और फिर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगाने के बाद इसे पन्द्रह मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। यह सन बर्न और सन टैन जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं।

Cucumber-and-watermelon-juiceImage Source: allremedies

दलिया, टमाटर का रस और दूध पाउडर –
प्राकृतिक एसिड के कारण टमाटर खट्टा होता है। जो चेहरे को गोरा बनाने के लिए काफी लाभदायक हैं। टमाटर में यदि दलिया और कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाए तो यह एक बेहतरीन फेस पैक बन जाएगा। यह पैक त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालता है। ओटमील, दूध और टमाटर के रस को मिक्स करके उसका पेस्ट बना लें। अपनी आंखों के किनारे के अलावा इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट तक के लिए इसे लगा रहने और फिर गर्म पानी से अपना चेहरा धोलें। इससे आपके चेहरे पर एक स्वस्थ चमक आएगी।

Oatmeal,-tomato-juice-and-milk-powder

अखरोट का पाउडर और दूध क्रीम-
उबटन बनाने के लिए आपको दही, क्रीम, शहद, और हल्दी में थोड़ा सा अखरोट का पाउडर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। अखरोट के साथ मिलाए गई चीजों से आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में गोरी होने लगेगी।

Walnut-powder-and-milk-cream

फेस मास्क-
शरीर को स्वस्थ रखने की बात हो या चेहरे को निखारने की प्राकृतिक औषधियों का प्रयोग हमेशा से ही थेरेपी के रूप में होता आया है। तुलसी, गुलाब, जैसमीन आदि जैसे कई नेचुरल प्लांट के ऑइल का उपयोग इस थेरेपी में किया जाता है। अरोमा थेरेपी के जरिए आप न सिर्फ अपने चेहरे का नूर बढ़ा सकते हैं, बल्कि कई बीमारियों से निजात भी पा सकते हैं। इन सभी नेचुरल प्लांट के ऑइल को बेस ऑइल के साथ मिक्स किया जाता है और बॉडी की मसाज की जाती है। जिससे बॉडी में साइकोलॉजिकल और फिजियोलॉजिकल दोनों स्तर पर प्रभाव पड़ता है।

Facel MaskImage Source: thetipz

चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए कुछ जरूरी सुझाव

  • अपने चेहरे की नमीं को बरकरार रखने के लिए खूब पानी पीएं, पानी की कमी से आपकी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है।
  • चेहरे की त्वचा के लिए नारियल का पानी भी काफी फायदेमंद होता है।
  • कच्चे हरे पपीते का पेस्ट चेहरे में लगाने से त्वचा स्वस्थ और सुंदर दिखती है। इसमें मौजूद पपाइन एन्जाइम्स त्वचा को सुरक्षित रखते हैं।
  • गुलाब जल चेहरे के लिए सबसे ज्यादा और प्रभावशाली प्राकृतिक जल है। एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है।
  • चेहरे के चिपचिपेपन को दूर करने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें।
  • चेहरे की त्वचा को सुंदर और कसावदार बनाने के लिए चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें।Home-remedies-that-will-make-your-skin-beautiful-and-bright

यदि आप चाहते हैं अपनी त्वचा को निखारना… तो अपनाईए हमारे द्वारा बताए ये नुस्खें जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ निखार प्रदान करते हैं। जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नही पड़ता। यह आपको देता है सिर्फ एक खुशी की मुस्कान, तो जुड़ जाइए आप हमसे और बटोरिए पूरी खुशियों को और बनाइए अपने को सुंदर और अपनी त्वचा को चमकदार।