_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बच्चों की घमौरियों की परेशानी को झटपट दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे

जैसा कि आप जानते ही हैं कि इस समय गर्मियों का मौसम चल रहा है। ऐसे मौसम में घमौरियों की समस्या होना काफी आम रहती है। यह समस्या सिर्फ बड़ो को ही नही बल्कि छोटे बच्चों को भी बड़ी जल्दी घेरती है। इससे बच्चों के शरीर में तेज खुजली, जलन और लाल निशान आ जाते हैं। साथ ही कपड़े पहनने पर चुभन का अहसास होता है। वैसे तो मार्केट में आपको इस परेशानी से राहत दिलाने वाले कई प्रोडक्ट मिल जाएंगे, मगर इनसे कुछ ही समय के लिए राहत मिल पाती है, एक समय के बाद यह परेशानी फिर उत्पन्न हो जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ होम मेड सोल्यूशन बताने जा रहें है, जो आपको इस परेशानी से पूरी तरह से राहत देंगे।

1. दही

दही

आपको बता दें कि घमौरियों की परेशानी खासकर तब होती है जब शरीर में गर्मी का स्तर बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप बच्चे को नहलाने से पहले उसके शरीर पर दहीं का लेप कर देती हैं तो इससे उसे काफी ठंडक तो मिलेगी ही, साथ ही उसकी परेशानी भी हल हो जाएगी।

2. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी

इस प्रयोग को आमतौर पर महिलाएं अपने चेहरे की सुन्दरता को बढ़ाने के लिए करती है। मगर आप इसे बच्चों के शरीर पर भी लगा सकती हैं। इससे उनकी घमौरिया ठीक हो जाएगी। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं और फिर नहलाने से पहले उसे बच्चे के शरीर पर 5 से 7 मिनट के लिए लगाएं।

3. चंदन पाउडर

चंदन पाउडर

चंदन का पाउडर भी एक अच्छा उपाय है। अगर इसमे गुलाबजल मिलाकर बच्चे के शरीर पर लगाया जाता है तो उसे काफी ठंडक मिलती है। यह बच्चे को जल्द ही राहत पहुंचाएगा।

4. टैल्कम पाउडर

टैल्कम पाउडर

वैसे तो आपको घरेलू उपाय ही अपनाने चाहिए, मगर इंस्टेंट रिलीफ के लिए आप टैलकम पाउडर का भी प्रयोग कर सकती हैं। मगर ध्यान रखें कि अगर इसे लगाने पर बच्चे के शरीर पर चकते आ रहे हैं तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें और डाक्टर से परामर्श करें।

hellois64

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com