_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घरेलू नुस्खे- अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आर्युवेदिक उपाय

आयुर्वेद में कुछ ऐसी चीजों की जानकारी दी गई है जो आपके चेहरे की सुंदरता को बढ़ाती हैं। सदियों से सुंदरता निखारने के लिए ऐसी ही कुछ चीजें लोग अपनाते आ रहें हैं। रॉयल फैमली से लेकर आम लोग तक इन चीजों का प्रयोग करते आ रहें हैं। आज के बड़े-बड़े एक्सपर्ट भी इन चीजों को आपके चेहरे के लिए अच्छा तथा निखार लाने वाला मानते हैं। आज हम आपको इन आयुर्वेदिक चीजों में से कुछ वस्तुओं के बारे में बता रहें हैं जो आपके चेहरे तथा त्वचा के लिए बहुत उपयोगी साबित होती हैं।

1 – तुलसी

तुलसीImage source: 

इसके प्रयोग से आप अपने चेहरे के पिंपल तथा दाग धब्बों को दूर कर सकती हैं। तुलसी आपके चेहरे के एक्सट्रा आयल को भी रिमूव कर देती है। इसके लिए आप 10 तुलसी के पत्ते लेकर उनको पानी के साथ पीस कर उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब अपने चेहरे पर इसे अप्लाई करें। तकरीबन 1 घंटे बाद चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ेगी।

2 – हल्दी

हल्दीImage source: 

हल्दी बहुत गुणकारी होती हैं। वैसे तो इसके बहुत से उपयोग हैं पर आप इसको अपने चेहरे की रंगत में गोरापन लाने के लिए भी प्रयोग कर सकती। यह आपके चेहरे की सन टेनिंग को दूर करती है तथा चेहरे पर गोरापन लाती है। इसके लिए आप कुछ मात्रा में हल्दी पाउडर तथा पानी मिलकर पेस्ट का निर्माण करें तथा इसको 1 घंटे तक अपने चेहरे पर लगाएं रखें।

3 – कच्चा दूध

कच्चा दूधImage source: 

कच्चा दूध बहुत उपयोगी होता है खासकर तब जब आप अपने चेहरे को गोरा करना चाहती है। इसके उपयोग से आपके चेहरे से सांवलापन भी दूर होता है। इसको अपनाने के लिए आप कच्चे दूध की कुछ मात्रा लेकर अपने चेहरे पर मालिश करते हुए सीधे सीधे लगा लें और 30 मिनट बाद चेहरे को रगड़ते हुए धो लें।

4 – नींबू

नींबूImage source: 

नींबू का उपयोग भी चेहरे पर निखार लाने के लिए बेहद कारगार तरीका हैं। यह आपके चेहरे पर जमी हुई गंदगी को आसानी से निकाल देता है। साथ ही यह आपके बालों को शायनी बनाने में भी बहुत उपयोगी होता है। इसके प्रयोग के लिए आप नींबू का आधा टुकड़ा लेकर अपने चेहरे पर अच्छे से रगड़ लें तथा 30 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

5 – एलोवेरा

एलोवेराImage source: 

यह आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसका उपयोग त्वचा के रैशेज, पिंपल, सांवलापन दूर करने लिए किया जाता है। इसको उपयोग करके लिए आप एलोवेरा के गूदे को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगाएं तथा 20 मिनट बाद चेहरा रगड़ते हुए धो लें। 

hellois41

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com