ADVERTISEMENT

ये घरेलू नुस्खे अपनाकर आप लौटा सकती हैं अपने चेहरे का खोया निखार

आज के प्रदूषण और धूल भरे वातावरण में चेहरे का ध्यान रखना बहुत मुश्किल हो गया है। कम समय में खुद को परफेक्ट बनाने के लिए हम अक्सर बाजार से कुछ ऐसे महंगे प्रोड्क्ट ले आते हैं। जिनका विज्ञापन हमने टीवी पर देखा होता है। लेकिन इसके बाद भी रिजल्ट जीरो ही निकलता है। ऐसे में यदि आप घरेलू नुस्खे अपनाती हैं तो उनका प्रभाव आपको अपने चेहरे पर तुरंत दिखाई पड़ता है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि घरेलू नुस्खों में किसी प्रकार का केमिकल नहीं होता तथा ये आपके घर की वस्तुओं से ही तैयार हो जाते हैं। मतलब आपको पैसे भी नहीं खरचने पड़ते हैं। यही कारण है कि वर्तमान में बड़ी संख्या में लोग घरेलू तथा आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट की ओर आकर्षित हो रहें हैं। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे यहां बता रहें हैं। जो आपके चेहरे के खोएं निखार तथा खूबसूरती को फिर से लौटा देते हैं। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

खूबसूरत चेहरे के लिए घरेलू नुस्खे –

1 – बादाम का तेल

 बादाम का तेल Image source:

यदि आपकी त्वचा में रूखापन आ गया है तथा वह सख्त हो गई है तो आपके लिए बादाम का तेल यूज करना बहुत लाभकारी होगा। बादाम का तेल यूज करने के लिए आप उसको रात को सोते समय अपने चेहरे तथा हाथ पैरों पर लगाएं तथा हल्की मसाज करें। इस प्रकार बादाम के तेल के यूज से आपकी त्वचा का रूखापन तथा दाग धब्बे हट जाते हैं और आपकी त्वचा सॉफ्ट हो जाती है।

2 – होंठों की देखभाल

होंठों की देखभालImage source:

होंठों की देखभाल करना भी आपके लिए बहुत जरुरी होता है। ये हमारे चेहरे को आकर्षक बनाता हैं। कई बार होंठों पर रूखापन, कालापन या फटने की समस्याएं आ जाती हैं। यदि आपको भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप गुलाब जल में ग्लिसरीन तथा नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिये। इस मिश्रण को आप प्रतिदिन सोने से पहले अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके होंठों की सभी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं तथा वे गुलाबी हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें – ये घरेलू नुस्खे जल्दी ही बढ़ा देंगे आपकी खूबसूरती, जानें यहां

3 – काले घेरे दूर करेगा खीरा

काले घेरे दूर करेगा खीरा Image source:

कई बार आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्याएं देखने को मिलती हैं। इस समस्या को समाप्त करने के लिए खीरे से ज्यादा अच्छा कुछ नहीं है। आप खीरे की पतली स्लाइस को काट कर अपनी आंखों पर रख लें। इससे न सिर्फ आपकी आंखों के काले घेरे समाप्त होंगे बल्कि आंखों को ठंडक भी मिलेगी।

4 – डेड स्किन को हटाने के लिए

डेड स्किन को हटाने के लिए Image source:

यदि डेड स्किन के नीचे आपकी असल खूबसूरती छुप गई है तो आप नींबू, चीनी तथा शहद को मिलाकर एक मिश्रण बना लें। अब इसको अपने चेहरे पर लगा कर आप अच्छे से मसाज करें। यह प्राकृतिक क्लींजर की तरह कार्य करता है। इससे चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है तथा आपका चेहरा निखर आता है।

5 – चेहरे के ग्लो के लिए

 चेहरे के ग्लो के लिए Image source:

यदि आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपके चेहरे का ग्लो कहीं खो गया है तो आप मिल्क पाऊडर में शहद को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसको आप अपने चेहरे पर लगाएं तथा सूखने पर धों लें। ऐसा करने पर आपके चेहरे पर नया निखार आएगा। इस प्रयोग को आप सप्ताह में दो बार कर सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.