_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

मलाई के 7 असरदार नुस्खे जो देंगे आपको गोरी और दमकती त्वचा

दूध से मलाई लेकर खाना हर घर के बड़े हो, या बच्चे सभी की पंसंद होती है। जो शरीर के लिये काफी फायदेमंद होती है पर क्या आप जानते है कि शरीर के साथ मलाई का उपयोग आपकी त्वचा के लिये भी काफी फायदेमंद माना गया है। त्वचा में प्राकृतिक निखार पाने के लिये पहले समय की महिलायें मलाई का ही उपयोग किया करती थी। लेकिन आज के समय में उसका स्थान फेयरनेस क्रीम ने ले लिया है जिसका उपयोग मात्र कुछ ही समय के लिये फायदेमंद होता है पर इसके बाद त्वचा पर ना जाने कितने प्रकार की समस्यायें उत्पन्न होने लगती है।

यदि आप अपनी त्वचा को हर तरह की समस्याओं से बचाना चाहती है और एक प्राकृतिक चमक पाना चाहती है तो अपनाये घर पर जमा की गई मलाई के गुणों को। यह एक ऐसा नैचुरल मॉइस्चराइजर है, जो न सिर्फ रंगत निखारता है बल्कि कई त्वचा सबंधी समस्याओं को भी दूर करता है। तो सोच क्या रही हैं दमकती और गोरी रंगत पाने के लिए आप भी आज से ही इस्तेमाल करें मलाई।

चेहरे पर निखार पाने के लिये मलाई से जुड़े फायदे

1. रंगत निखारने के लिए

मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा पर मौजूद टेनिंग को दूर करके स्किन को प्राकृतिक निखार देने में मदद करता है।

2. नेचुरल मॉइस्चराइजर

मलाई हर तरह की त्वचा के लिये एक नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। चेहरे पर मलाई की15से 20 मिनट तक मसाज करके पानी से धो लें। इससे त्वचा के डैमेज टीश्यूज रिपेयर हो जाते हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती है।

malai applying on face

3. ग्लोइंग त्वचा के लिए

मलाई के साथ शहद की थोड़ी-सी मात्रा लेकर पेस्ट तैयार करें फिर इससे त्वचा पर लगाये और 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर चेहरे को धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बरकरार बनी रहेगी।

malai for glowing skin

4. दाग-धब्बों को करें दूर

चेहरे के काले दाग-धब्बे को दूर करने के लिये ज्यादातर लोग फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करते है जिससे कोई भी फायदा नही होता। इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार मलाई को माना गया है। मलाई और नींबू के रस को मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर लगाये । फिर चेहरे को हल्‍के गर्म पानी से धो लें। इससे आपको कुछ ही दिनों में अंतर नजर आने लगेगा।

malai removes marks and blemishes

5. स्किन रहेगी जवां

चेहरे पर मलाई लगाने से यह त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाकर नई कोशिकाओं को जन्म देने का कार्य करती है। इसके अलावा त्वचा में कोलेजन के उत्पादन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती है जिससे त्वचा सुंदर चमकदार जंवा बनी रहती है।

malau gives you younger looking skin

6. झुर्रियों और झाइयों को करें दूर

यदि आपके चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रिया पड़ रही है तो इस समस्या को दूर करने के लिये आप रात को मलाई में आटा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद आटे को रगड़ते हुए साफ कर लें। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। इससे चेहरे की झुर्रियां व झाइयां जल्द ही दूर हो जाएगी।

7. मुंहासों की समस्या

मुंहासों से निजात पाने के लिए मलाई और शहद का पेस्ट सबसे बेस्ट तरीका माना गया है। मलाई और शहद से बना लेप चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिये छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें। इसका उपयोग लगातार करते रहने से आपके चेहरे के मुंहासे कुछ ही दिनों में ही गायब होने लगेगें।

malai removes pimples and acne