_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान कारगर घरेलू उपाय

 

कमर दर्द की समस्या आजकल आम हो गई है। सिर्फ बड़ी उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवाओं में भी कमर दर्द की शिकायत रहती हैं। इसकी मुख्य वजह बेतरतीब जीवनशैली और शारीरिक श्रम न करना है। अधिकतर लोगों को कमर के मध्य या निचले भाग में दर्द महसूस होता है। यह दर्द कमर के दोनों और तथा कूल्हों तक भी फैल सकता है। बढ़ती उम्र के साथ यह समस्या बढ़ती जाती है जिससे काम करने में परेशानी होती है। आप अपनी कुछ आदतों को बदलकर इससे काफी हद तक बच सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कमर दर्द को छूमंतर कर सकती है।

कमर दर्दImage Source: 

यह भी पढ़ें – अगर आप भी है भूख न लगने की समस्या से परेशान, तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे

क्‍यों होता है कमर दर्द :

मांसपेशियों पर अत्यधिक तनाव।
अधिक वजन।
गलत तरीके से बैठना।
हमेशा ऊंची एड़ी के जूते या सैंडल पहनना।
गलत तरीके से अधिक वजन उठाना।
शरीर में लंबे समय से बीमारियों का होना।
अधिक नर्म गद्दों पर सोना।

यह भी पढ़ें – कपूर का इस्तेमाल बनाता है सेहत और त्वचा को आकर्षक

कमर दर्द से बचने के घरेलू उपाय :

1. सही पोजिशन में बैठें (Sitting in the right position) –

ध्यान रखें कि कभी भी लंबे समय तक कुर्सी पर ना बैठें। अगर फिर भी काम की वजह से आपको बैठना पड़े तो कमर सीधा करके बैठें। सिर्फ बैठे ही नहीं बल्कि आप सही पॉइश्चर में सोएं भी। इससे कमर का दर्द कम होगा।

Sitting in the right positionImage Source: 

2. मसाज करें (Do massage) –

पूरे दिन लगातार कुर्सी पर बैठकर घंटों काम करने से यह समस्या हो जाती है ऐसे में आप मसाज कर सकती है। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी और स्ट्रेस भी कम होगा।

Do massageImage Source:

यह भी पढ़ें – जानिए, गुणकारी लौंग के फायदे

3. लहसुन का इस्तेमाल करें (Use garlic) –

रोजाना सुबह खाली पेट दो से तीन लहसुन की कलियाँ खाएं। अगर खाने में परेशानी हो तो आप लहसुन के तेल से मसाज भी ले सकती हैं। अगर ये तेल आपको बाजार में मिलना मुश्किल हो तो घर पर मसाज ऑयल बनाएं। उसके लिए एक चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच सरसों का तेल, एक चम्मच तिल का तेल लें और इन तीनों में 8 से 9 कलियाँ लहसुन की डालकर हल्का गुनगुना कर लें। फिर इस तेल से मसाज करें।

Use garlicImage Source: 

4. व्यायाम करें (Do exercise) –

कमर दर्द के लिए व्यायाम भी करना चाहिए। सैर करना, तैरना या साइकिल चलाना सुरक्षित व्यायाम हैं। तैराकी जहां वजन तो कम करती है, वहीं यह कमर के लिए भी लाभकारी है। आपको बता दें कि साइकिल चलाते समय कमर सीधी रखनी चाहिए। व्यायाम करने से मांसपेशियों को ताकत मिलेगी तथा वजन भी नहीं बढ़ेगा।

Do exerciseImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन 6 तरीकों से खीरे का इस्तेमाल कर आंखों को दें आराम

5. अजवाइन का सेवन करें (Eat ajwain) –

अजवाइन को तवे पर थोड़ी धीमी आंच पर सेंक लें। फिर ठंडा होने पर धीरे – धीरे चबाते हुए निगल जाएं। इसके नियमित सेवन से कमर दर्द में लाभ मिलता है।

Eat ajwainImage Source: 

hellois36

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com