_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-also-bothered-with-the-fat-on-your-feet-post-pregnancy-then-use-these-tips/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-planning-to-visit-mathura-this-holiday-season-then-dont-forget-to-visit-these-places/travel-1-3/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दियों में डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते है ये घरेलू नुस्खे

 

गर्मी हो या सर्दी का मौसम बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है। बदलते मौसम में डैंड्रफ की परेशानी कुछ हद तक बढ़ जाती है लेकिन आपको बता दें कि बालों में रूसी हो जाने का सिर्फ यही कारण नहीं है। कई बार बढ़ते प्रदूषण और गंदगी की वजह से रूसी की समस्या हो जाती है।

बालों में डैंड्रफ हो जाने से बाल न केवल बेजान नजर आने लगते हैं, बल्कि लगातार खुजली करने की वजह से कई बार सिर से खून भी निकल आता है। इससे बालों की जड़ें भी कमजोर हो जाती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई ऐसे शैंपू हैं जो यह दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी लेकिन इन शैंपू में केमिकल की मात्रा इतनी अधिक होती है कि इनके रेग्युलर इस्तेमाल से बाल बेजान हो जाते हैं लेकिन कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिन्हें आजमाकर रूसी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में जिन्हें अपनाकर आप जल्दी छुटकारा पा सकती है।

डैंड्रफImage Source: 

यह भी पढ़ें – सॉफ्ट और सिल्की बाल पाने के लिए इन तरीकों से करें चीनी का इस्तेमाल

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर के रस और मुलतानी मिट्टी को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। इसे बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब घोल सूख जाए तो बाल धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

डैंड्रफImage Source: 

रूसी दूर करने के लिए दही एक बेहतरीन और कारगर उपाय है। दही खट्टी हो तो और भी बेहतर है इसे भी बालों में लगाकार कुछ देर के लिए छोड़ दें, सूखने पर बाल धो लें। इससे बाल मुलायम भी हो जाएंगे।

डैंड्रफImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन चीजों के ज्यादा इस्तेमाल से बालों को हो सकता हैं बड़ा नुकसान

मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसे स्कैल्प में लगाएं और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में बाल धो लें।

डैंड्रफImage Source: 

एलोवेरा के रस से मसाज करना भी फायदेमंद रहेगा।

डैंड्रफImage Source: 

यह भी पढ़ें – लंबे बाल पाने के लिए तेल में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल

जैतून के तेल या नारियल में कपूर मिलाकर बालों की मसाज करें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

डैंड्रफImage Source: 

यह भी पढ़ें – हेयर स्ट्रेटनर का प्रयोग करते समय इन बातों का ध्यान रखना जरुरी

hellois77

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com