ADVERTISEMENT

अनचाहे मस्सों को दूर करने के घरेलू नुस्खे-Home Remedies to Remove Skin Tags

चेहरे की खूबसूरती हर नारी का सबसे बड़ा गहना होता है। जिसको पाने के लिए वो हर तरह का प्रयास करती है और इसी खूबसूरती में यदि कोई दाग लग जाये तो चांद सी ये खूबसूरती बेदाग हो जाती है। त्वचा को बेदाग बनाने कारण बनते हैं ये अनचाहे मस्से, जो त्वचा पर कई तरह से वार करते हुए हमारी त्वचा पर फैलने लगते है।

आमतौर पर ये त्वचा के बाहरी परत पर एक छोटे से मस्से जैसा होता है, ये ज्यादातर शरीर के इन हिस्सों पर जैसे आखों के नीचे, नाक, इनर थाई, गर्दन, चेहरे और आर्मपिट पर होते हैं। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हमारे द्वारा बताए जा रहे घरेलू नुस्खे अपनाएं। इन आसान उपायों की सहायता से आप चेहरे पर हो रहे अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकती हैं।

1- लहसुन का पेस्ट
लहसुन में एक ऐसा प्राकृतिक एन्जाइम मौजूद होता है जो पिग्मेंट्स को बनने नहीं देता, जिससे मस्से उभर ही नहीं पाते। यदि आप त्वचा पर हो रहे मस्सों से छुटकारा पाना चाहती है तो इसके लिए आप लहसुन को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को मस्से को पर लगाकर छोड़ दे, ऐसा नियमित 5 से 6 दिन तक करते रहने से मस्सों का घटना शुरू हो जाएगा।

remedy1Image Source:bp.blogspot

2- काजू का पेस्ट
शरीर की त्वचा पर मस्से काफी हो रहे है तो से दूर करने के लिए काजू का लेप मस्से पर लगाये। इसका लेप तैयार करने के लिए आप काजू के छिलकों को पीसकर उसका लेप तैयार करें और मस्से को ऊपर रख दें। इससे मस्से जल्द ही साफ हो जाएंगे। इसके अलावा आप घी और चूने को समान मात्रा लेकर दोनों को खूब फेंटे और इसे दिन में 3 से 4 बार मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से मस्सा पूरी तरह से खत्म हो जायेगा।

remedy2Image Source:ruchiskitchen

3- कैस्टर ऑयल
यह त्वचा की हर समस्याओं के दूर करने के लिए चमत्कारिक तेल है। इसका उपयोग करने से त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे दूर होते है। साथ ही इसका उपयोग बेकिंग पाउडर के साथ मिलाकर करने से मस्से जड़ से अलग हो जाते है।

remedy3Image Source: stylecraze

4- प्याज का रस
प्याज के रस में फोलिक एसिड के सबसे अच्छा गुण होते है। जो त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों को हल्का करते है और साथ ही मस्से पर उसका प्रयोग नियमित रूप से करने से ये धीरे-धीरे मस्सों को गलाकर खत्म कर देते है।

remedy4Image Source: media2.intoday

5- एलोवेरा जेल
एलोवेरा के जेल को मस्से पर नियमित रूप से लगाने से यह पिग्मेंटेशन को बनने से रोकता है और उसे जड़ से अलग कर देता है।

6- विटामिन युक्त आहार
विटामिन ए, सी, ई के अलावा काम्पलेक्स बी एवं पोटेशियम आयरन युक्त आहार मस्सों को दूर करने में सहायक होते है। इसलिए मस्सों से छुटकारा पाने के लिए आप पोटेशियम युक्त भोजन को ग्रहण करें, यह त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने के लिए बहुत लाभदायक होता है। विटामिन युक्त साग-सब्जी और फलों का सेवन नियमित रूप से करें। इसके लिए आप टमाटर, पालक आलू, मशरूम, सेब, केला, अंगूर, का सेवन भरपूर मात्रा में करें।

7- मौसमी का रस
त्वचा पर होने वाले मस्सों को दूर करने के लिए आप ताजी मौसमी के रस की एक बूंद मस्से पर डालें और उस पर पट्टी बांध लें। दिन में 3 से 4 बार करने से आपका मस्सा खत्म होने लगेगा।

remedy7Image Source:

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.