ADVERTISEMENT

ब्रेस्ट के आकार को बड़ा और आकर्षक बनाने के घरेलू नुस्खे

सुंदरता की बात करें, तो सुंदर दिखना हर महिला का सपना होता है। जिस तरह हम अपने चारों ओर आकर्षक एंव परिपूर्ण यौवन वाली महिलाओं को देखते हैं। इन महिलाओं की काया को ही परफेक्ट फिगर माना जाता है। खुद को खूबसूरत दिखाने के लिये हर महिलायें अपनी काया का विशेष ध्यान रखती है पर प्रकृतिक देन से वो तब हार मान जाती है जब उनकी बेडोल काया को लेकर शर्मिंदगी महसूस करती है या फिर वे औरतें जिनके स्‍तन देखने में छोटे लगते हैं, और इन्हीं छोटे स्तनों से उन्हें हर समय शर्मिंदा होना पड़ता है इस के अलावा वो जो भी कपड़े पहनती है उसमें फिटनेस भी नजर नही आती पर आपको अब इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिये कुछ ऐसे घरेलू उपायों से आपको अवगत करा रहे है जिससे कि आप घर बैठे अपनी हर समस्या का समाधान कर सकती है तो जाने अपने ब्रेस्ट को सही आकार देने के घरेलू उपाय

breastImage Source: oneindia

• ब्रेस्ट को बड़ा उभार देने वाली ब्रा-
अपने स्तनों को उभरा सुंदर और कसाव से परिपूर्ण दिखाना चाहती है तो आप पैडेड ब्रा,वाटर ब्रा ,प्लुंगे ब्रा और पुश-अप ब्रा का उपयोग कर अपने स्तन को बड़ा और गोल आकार दे सकती है। इसके अलावा आप सिलिकॉन पैड ब्रा का उपयोग यह आपके ब्रेस्ट का आकार बढाने में मदद करता है और स्तनों को बड़ा और सही आकार में दिखाता है यह बाहरी और अस्थाई उपचार है। ये तरीके आपके स्तनों में उभार को दिखा सकते है, लेकिन यह आपके स्तन का आकार नहीं बढ़ाते है.

ब्रेस्ट को बड़ा उभार देने वाली ब्रा-Image Source: co

• गहरे नेक लाइन वाले ब्रा –
स्तनो को बड़ा दिखाने के लिये आप हमेशा ऐसे कपडे चुने जिससे ब्रेस्ट का आकर  सही बड़ा और सुदंर दिखने में मदद हो। पहनावे के हिसाब से भी वक्ष छोटे या बड़े दिखाई देते हैं। गहरे नेक लाइन वाले ब्रा स्तनों के आकार में वृद्धि करते हैं। लेस,झालरें,आभूषण,चुन्नट तथा नेक लाइन में घुमावदार डिज़ाइन। इन सारी चीज़ों से आप काफी शानदार दिखती हैं और आपके स्तन भी बड़े और कसावदार दिखते हैं।

गहरे नेक लाइन वाले ब्रा –Image Source: jockeyindia

• मेकअप के द्वारा –
आप मेकअप के द्वारा भी अपने स्तनों को बड़ा और गोल आकार में दिखा सकती है, प्राकृतिक दिखने के लिए अपनी क्लीवेज पर त्वचा के कलर का मेकअप लगाये गहरे रंग का फाउंडेशन लगाने से आपका क्लीवेज उभरा हुआ दिखता है। यह आम दिनों के लिए नहीं पर ख़ास मौको और फोटो सेशन के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है।

मेकअप के द्वारा –Image Source: pitsnews

स्तन को बढ़ाने के घरेलू उपाय

स्तन को सही आकार मिले वो सुंदर दिखे इसके लिये कुछ तरीके हमारे घर में ही मौजुद है जिसका इस्तेमाल हम रोज ही करते है आज हम उन्हीं घरेलू चीजों के बारे में आपको बता रहें है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने स्तनों को सही आकार दे सकती है।

• घरेलू कार्य-
सबसे पहले तो हम आपको बता दे कि जो भी घर के काम आप करती है वो मशीनों के द्वारा ना करके हाथ से करें इससे आपका व्यायाम भी हो जायेगा और आपकी मांसपेशियो में भी खिचाव होने से आपका शरीर फिट बना रहेगा।

घरेलू कार्यImage Source: aapkisaheli

• स्वास्थ्यवर्धक वसा का सेवन करें-
आपके स्तन का आकार सही रहे इसके लिये जरूरी है कि आप वसायुक्त पदार्थों का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें।इसमें आप ले सकती है। दूध, घी, मक्खन पनीर,इनके सेवन से स्तन का आकार बढ़ाने में बहुत सहायक होते हैं।

स्वास्थ्यवर्धक वसा का सेवन करें-Image Source: eldiariodelanena

• मूली-
मूली का सेवन हम अपने शरीर के विकारो को दूर करने के लिये घर पर रोज ही सलाद के रूप में करते है लेकिन हम आपको बता रहे है कि इसका प्रयोग हमेशा से स्तनों को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। जब स्तनों में रक्त का संचार बढ़ता है तो इससे अपने आप महिलाओं के स्तनों का आकार बढ़ता है।

मूलीImage Source:

• लाल मसूर का उपयोग करे-
लाल मसूर का उपयोग खाने के अलावा सौंदर्य प्रसाधनों में भी काफी किया जाता है। यह ना सिर्फ किफायती हैं, बल्कि इनकी मदद से स्तनों का आकार भी प्राकृतिक रूप से बढ़या जा सकता है। इसका उपयोग करने के लिये मसूर की दाल को पानी में एक घंटे तक भिगोकर रखें। भिगोने के बाद इन्हें पीसकर इसका महीन पेस्ट बना दें। इस पेस्ट को स्तनों पर लगाएं तथा इसे तब तक छोड़ दें, जब तक कि ये ना सूख जाए, या फिर आधे घंटे पूरे ना हो जाएं। इससे ना सिर्फ स्तनों में कसावट आएगी, बल्कि उनका आकार भी बढ़ेगा।

लाल मसूर का उपयोग करे-Image Source: wikimedia

• केले का सेवन –
केले में मौजूद विटामिन एवं अन्य पोषक पदार्थ आपके स्तनों की बढ़त तथा उन्हें आकर्षक और सुडौल बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। 2 या 3 केले का रोज सेवन आपके स्तनों का आकार बड़ा खुबसूरत कसावदार बनाने के लिये यह काफी फायदेमंद साबित हुआ है।

केले का सेवनImage Source: topontiki

• प्याज के रस-
प्याज का रस हर तरह की बीमारियों को दूर करने के लिये किसी बूटी से कम नही है। हम आपको बता रहे है कि इसके द्वारा स्तनों के आकार में भी वृद्धी की जा सकती है,यह एक अच्छा घरेलु उपचार है इसे इस्तेमाल करने के लिए प्याज का रस, हल्दी व शहद का मिश्रण तैयार करे और इसे रात भर के लिए स्तनों पर लगा रहने दें। सुबह इसे ठन्डे पानी से धो ले पानी भी स्तनों को बढाने में कारगर है.

प्याज के रसImage Source: ytimg

• मैथी बीज-
यूं तो आम तौर पर मेथी के दानों का उपयोग मसालों के रूप में होता आया है पर अपनी खास गुणवत्ता के कारण अब चिकित्सा के क्षेत्र में भी इसका उपयोग काफी किया जाने लगा है। इसमें स्तनो को विकसित करने वाले एस्ट्रोजिन हार्मोन की तरह के तत्व पाये जाते है जो स्तनों को उभारने में मदद करता है। मैथी में पाये जाने वाले प्रोलेक्टीन शरीर के हार्मोन को पैदा करने में सहयोग प्रदान करते है जिससे ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने के साथ ये आकर्षक बनाने में अहम भूमिका निर्वाह करते है

मैथी बीजImage Source: stylecraze

• आयुर्वेदिक लेप-
हमारे यहां आयुर्वेदिक दवाइयो का उपयोग हमेशा से होता आया है क्योकि इसके सामने बाहरी दवाइयां फेल है। इसका असर हमें बहुत ही जल्दी प्राप्त हो जाता है। इसका उपयोग हम आपको स्तनों को विकसित करने के लिये बता रहे है। इसके लिये आप इलाइची के दाने अनार के सारे तत्व माजूफ़ल, शतावर, कमलगट्टे से बना पाउडर, और लसोड की पत्तियों के तत्व सत्व को लेकर इसका लेप तैयार करे  और इस लेप से अपने स्तनों की रोज मालिश करें इससे स्तनों की मांसपेशियों की ताकत बढती है ,स्तनों का आकार बढता है और सुडौल बनते हैं।

आयुर्वेदिक लेप-Image Source: blogspot

• जैतून के तेल की मालिश-
चेहरे की झुर्रिया हो या स्तनों के बड़े कसावदार की बात हो जैतून का तेल काफी फायदेमंद होता है। इसके लिये आप अपने स्तनों पर जैतून के तेल की रोज मालिश करें। इससे आपके स्तनों का आकर बढेगा मालिश के द्वारा रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है जो की स्तनों के अंदर ऊतकों को फैलाने के लिए मदद करता है और उन्हें बड़ा और मजबूत बनाने में मदद करता है.

जैतून के तेल की मालिशImage Source: newshunt

• Pueraria Mirifica का इस्तेमाल भी स्तनों के आकर को बढाने के लिए किया जा सकता है. यह महिलाओ के हार्मोन को सतुलित करने का काम करता है. बाज़ार में यह क्रीम, तेल,जेल, साबुन,केप्सूल और गोली के रूप में उपलब्ध है.

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.