_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपके बालों को गुलाल से होने वाली हानि से बचाते हैं ये घरेलू नुस्खें

होली आने ही वाली है और इस दिन गुलाल अबीर का खूब उपयोग किया जाता है। इस रंग के कारण हमारी त्वचा के साथ साथ हमारे बालों को भी काफी नुकसान होता है। अबीर गुलाल से न सिर्फ हमारे बालों में रूखापन आता है बल्कि उनकी चमक भी खराब होती है। ऐसे में बालों को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। यही कारण है कि आज हम आपको होली के रंग तथा गुलाल से होने वाली हानियों से बचाव के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बता रहें हैं जो आपके बालों के लिए बहुत लाभकारी हैं। आइये अब विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

यह भी पढ़ें – होली का रंग हटाने के लिए अपनाएं यह 7 आसान तरीके

1 – पानी से धोएं बाल  

होली के बाद आप सबसे पहले अपने बालों को सिर्फ पानी से ही धोएं। इससे आपके बालों में लगा अबीर गुलाल निकल जायेगा। इसके बाद आप हर्बल शैम्पू या घर के बने शैम्पू से ही अपने सिर को धोयें तथा बाद में कंडीशनर का उपयोग जरूर करें।

घरेलू नुस्खेंImage source:

2 – सूखा रंग निकाले

सबसे पहले अपने बालों में कंघी करें। ऐसा करने पर आपके बालों से सूखा कलर निकल जाता है। इसके बाद आप अपने बाल धोएंगी तो आपका सिर अच्छे से साफ हो जायेगा।

यह भी पढ़ें – होली के रंगों से करें त्वचा एंव बालों की देखभाल

3 – जल्दी ही धो लें बाल  

आज के समय में ज्यादातर रंगों में केमिकल मिक्स होते है। अतः होली के बाद अपने बालों को बिना देर किये धो लें। अधिक समय तक अपने बालों में रंग न लगा रहने दें। इससे आपके बालों को काफी हानि पहुंच सकती है।

घरेलू नुस्खेंImage source:

4 – पानी में नींबू रस का करें यूज

आप अपने सिर को धोने के बाद आखरी बचे पानी में एक नींबू निचोड़ लें तथा इस पानी को अपने सिर पर डालें। इससे आपकी स्कैल्प को हानि नही पहुँचती है।

5 – तेल तथा सिरके के मिश्रण को लगाएं

यदि आप बादाम तेल में कुछ मात्रा सिरके की मिलाकर अपने सिर पर लगाती हैं तो इस उपाय से आपको अपने बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। यह उपाय आपके बालों से कलर को निकाल देगा तथा उनकी नमी को भी बनाये रखता है। सबसे सही बात यह है कि आप अपने बालों को होली खेलने से पहले ढक लें तथा उसके बाद ही होली खेले। ये घरेलू नुस्खें यदि आप अपनाएंगी तो आप के बाल होली के इस त्योहार पर भी स्वस्थ और सुंदर बने रहेंगे।  

hellois49

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com