ADVERTISEMENT

कॉकरोच को 2 मिनट में घर से भगाने के आसान घरेलू नुस्खे

घर में सीलन ज्यादा होने से घर में कॉकरोच का होना जाहिर है यदि आपके घर पर एक बार कॉकरोच का आगमन होता है तो आप मानकर चलिये कि एक से कई कॉकरोज आपके पूरे घर में असानी के साथ राज करते दिखेगें। इनके घर पर रहने से गंदगी तो होती ही है साथ ही अनेक प्रकार की बीमारियां भी घर कर जाती है। दिन हो या रात ये हर समय सभी जगह घूमते हुये देखे जा सकते है। यदि आप इन गन्दगी फैलाने वाले कॉकरोच से परेशान हो चुकी हैं और इनसे जल्द से जल्द झुटकारा पाना चाहती है तो आज हम बता रहे है ऐसे खास घरेलू चिप्स जिसकी मदद से 2 मिनिट में ही इनसे पूरी तरह से झुटकारा पा सकता है। तो जानें कुछ असान से घरेलू टिप्स।

कॉकरोच

तेजपत्ते का इस्तेमाल –

तेजपत्ते का इस्तेमाल

तेजपत्ते की तीखी गंध से कॉकरोच दूर भागते हैं। घर के जिस जगह या कोने में आपको कॉकरोच दिखें वहां तेजपत्ते की पत्ति‍यों को मसलकर रख दें। इसकी तेज गंध से कॉकरोच तुरंत इधर उधर भागने लगेगें।

बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाकर रखने से –

बेकिंग पाउडर और चीनी मिलाकर रखने से -

एक कटोरे में पिसी हुई शक्कर और बेकिंग पाउडर को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। और इस मिश्रण को कॉकरोज की जगहों पर छिड़क दें। चीनी का मीठा स्वाद पाकर जैसे ही ये उस कटोरें की ओर आयेगें। तो बेकिंग सोडा की महक पाकर वो तुरंत ही मर जायेगें।

लौंग –

लौंग

लौंग की तीखी गंध से कॉकरोज तुरंत ही भाग खड़े होते है इसलिये इसका पयोग करके आप असानी से कॉकरोज से झुटकारा पा सकती है।

बोरेक्स के इस्तेमाल से –

बोरेक्स के इस्तेमाल से

बोरेक्स पाउडर के छिड़काव से कॉकरोच जल्द ही भाग जाते हैं लेकिन ये काफी खतरनाक साबित भी हो सकता है।इसलिये इसका छिड़काव करते समय इसे  आप बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से –

केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से

केरोसिन के तेल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं इसकी तीखी गंध होने के कारण कॉकरोच इन जगहों से दूर रहते है। इसलिये आप उन जगहों पर इसका छिड़काव करके जल्द ही झुटकारा पा सकती है।

रेड वाइन –

रेड वाइन

किचन से कॉकरोच को बाहर करने के लिये आप एक कटोरी में 1/3 रेड वाइन डाल कर रख दीजिये। इसकी सुगंध पाते ही अंदर के सभी छुपे कॉकरोच बाहर आकर मर जायेगें या फिर भाग जायेगें।

अण्डे के छिलके –

अण्डे के छिलके

यदि आप अण्डा का सेवन करते हैं तो इसके छिलके को ना फेके। क्योंकि यह कॉकरोच को भगाने का खास उपाय है। अण्डे के छिलको को किचन के किसी कोनें में रख दें। इससे कॉकरोच किचन में प्रवेश नहीं करेंगे।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.