_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घरेलू नुस्खे – प्राकृतिक निखार पाने के लिए उपयोग करें ये ट्रिक्स

 

मसाले और सब्जियां सिर्फ आपको स्वस्थ ही नहीं रखती बल्कि ये आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाती हैं। महिलायें मसालों तथा सब्जियों के इन गुणों को तो जानती है कि यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है, मगर बहुत कम महिलायें इनके खूबसूरती को बढ़ाने के गुणों के बारे में जानती हैं। यही कारण है कि आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहें हैं जिनको आप अपने घर पर आसानी से कर महज 10 मिनट में ही प्राकृतिक सौंदर्य पा सकती हैं। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि क्या है यह घरेलू।

यह भीं पढ़ें – 100 प्रतिशत कैमिकल फ्री ब्लीच के लिए अपनाएं यह तरीके

1 – चावल का उपयोग

 चावल का उपयोगImage source:

चावल का उपयोग उस समय सबसे ज्यादा उपयोगी होता है जब आपके पिंपल्स से खून निकल रहा हो। ऐसे में आप कहवाल के आटे का पेस्ट बनाकर अपने पिंपल्स पर लगाएं। इससे आपको तुरंत लाभ होगा। इसके अलावा आप सूजन या जलन वाले स्थान पर भी इस पेस्ट का उपयोग कर सकती हैं।

2 – मूली का उपयोग

मूली का उपयोगImage source:

यदि आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स हैं तो आप मूली के बीजों को पीस कर उसके पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें तथा 1 घंटे बाद चेहरा धों लें। इससे आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा मूली का रस अपने चेहरे पर लगाने से वह आपकी त्वचा क गोरा करेगा।

3 – हल्दी का उपयोग

हल्दी का उपयोगImage source:

यदि आपके चेहरे पर डार्क सर्कल्स या रिंकल्स हैं तो आप हल्दी के पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें। यह आपकी बढ़ती उम्र के निशानों को भी मिटा देता हैं।

यह भी पढ़ें – घर बैठे स्किन व्हाइटनिंग के लिए इन 5 तरीकों को अपनाएं

4 – चंदन  

चंदन  Image source:

चंदन आपके चेहरे को पिंपल्स से निजात दिलाता है। यदि आप इसका उपयोग गर्मी के दिनों में करती हैं तो आपके चेहरे पर ठंडक भी बनी रहती हैं।

5 – पत्ता गोभी का उपयोग  

पत्ता गोभी का उपयोग  Image source:

आप जब कभी पत्ता गोभी को उबालती हैं तो बचे हुए पानी को फेंके नहीं बल्कि उसका उपयोग आप ठंडा कर अपने चेहरे को धोने में कीजिये। यह पानी आपके चेहरे को पोषण देता है जिसके कारण आपके चेहरे पर त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती और आपके चेहरे का निखार भी बढ़ता है।

hellois75

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com