ADVERTISEMENT

त्वचा में निखार लाने वाले 4 होममेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स

खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करने में पीछे नही हटती हैं लेकिन कभी ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स से कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। और साथ ही इनका उपयोग करने से ये आपकी त्वचा के प्राकृतिक निखार को भी छीन लेता है। पर आज हम आपको आपकी सुंदरता में निखार लाने के कुछ प्राकृतिक तरीकों के बारें में बता रहा है जिसका उपयोग करने से आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार हमेशा के लिये बना रहेगा। तो जाने इन 4 होममेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में.. जो आपको नेचुरल खूबसूरती प्रदान करेगें। तो चलिए जानते हैं घर पर केमिकल-मुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने का तरीका।

ब्यूटी

नेचुरल लिप ग्लॉस –

नेचुरल लिप ग्लॉस

होठों में नमी बनी रहे इसके लिये हम बाजार में मिलने वाले लिप ग्लॉस का यूज करते है कि लेकिन अब आप घर पर बने नेचुरल लिप ग्लॉस का उपयोग कर सकते है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले स्‍ट्रॉबेरी या चुकंदर को लेकर उसे अच्‍छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें 3 चम्मच नारियल का तेल, और 2 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। फिर इसे लिप बाम के जार में रख लें और रोजाना घर बने इस लिप ग्लॉस का उपयोग करें। घर पर बना यह नेचुरल लिप ग्लॉस ना केवल आपके होंठों की खूबसूरती बढ़ाएगा बल्कि इससे होंठों को कोमल और मुलायम भी बनायेगा।

होममेड फाउंडेशन –

होममेड फाउंडेशन

आपका चेहरा खूबसूरत दिखें इसके लिये सभी लोग फाउंडेशन का इस्तेमाल करते हैं जो बाद में ये चेहरे को निकसान भी पहुचाते है। लेकिन आप इसे घर पर बिना रासायनिक तत्वों का उपयोग किय बिना ही घर पर ही बना सकती हैं। होममेड फाउंडेशन बनाने के लिए आप 1 बड़े चम्मच जोजोबा ऑयल, 1 बड़े चम्मच आरारोट पाउडर और 1 बड़े चम्मच  दालचीनी पाउडर को मिलाकर अच्छी तरह से मिक्‍स करें।  मिक्स करने के बाद इसे पाउंडेशन कंटेनर में डालकर स्टोर करें। घर पर बना केमिकल्स-फ्री फाउंडेशन आपकी त्वचा को नैचुरल लुक देगा।

घर पर बनाएं आईलाइनर –

घर पर बनाएं आईलाइनर

पहले के समय में लोग आंखों की सुंदरता को बनाये रखने के लिये घर पर बने काजल का उपयोग किया करते थे लेकिन बदलते समय के दौर के साथ घर पर बने काजल की जगह बाजार में मिलने वाले काजल ने ले ली। जो आखों को नुकसान पहुचाने का काम करते है। यदि आप आखों की सुंदरता को बनाये रखना चाहती है तो आप घर पर ही काजल और आईलाइनर बना सकती हैं। इसके लिए कुछ एक बादाम को लेकर उसे तब तक जलाएं जब तक वह जलकर कोयले की राख में ना परिवतर्तित हो जाये। जले हुए बादाम के पाउडर को उठाकर फिर से दोबारा बारीक पीस लें। और और फिर इसमें थोड़ा-सा बादाम का तेल या जोजोबा ऑयल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। अब आप इसे आईलाइनर व काजल की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे लगाने के लिए पतले ब्रश का यूज करें।

ब्लशर –

ब्लशर

ब्लशर आपके गालों की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है लेकिन यदि आप बाजार की बजाए घर पर बने ब्लशर का इस्तेमाल करेगी। तो आपकी त्वचा में और अधिक निखार देखने को मिलेगा। इसके लिए आप सबसे पहले 1/2 चम्मच अरारोट पाउडर में गुलाबी रंगत लाने के लिए इसमें 1/2 टीस्पून हिबिस्‍कस (गुड़हल) पाउडर मिलाएं। अपने चेहरे के टोन के अनुसार आप गुड़हल की मात्रा को बढ़ा या घटा सकती हैं। इसे स्टोर करने के लिए एयर टाइट जार का यूज करें। अब आप इसे ब्रश की मदद से गालों पर लगाएं। इससे आपके गालों पर एक अद्भुत नेचुरल लुक देखने को मिलेगा।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.