_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-also-bothered-with-the-fat-on-your-feet-post-pregnancy-then-use-these-tips/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-planning-to-visit-mathura-this-holiday-season-then-dont-forget-to-visit-these-places/travel-1-3/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस एक घरेलू हेयर मास्क के इस्तेमाल से पाएं मजबूत और खूबसूरत बाल

 

बढ़ते प्रदूषण और भागदौड़ भरी दिनचर्या की वजह से बालों की समस्याएँ आम हो चुकी हैं। अधिकतर महिलाएं इन दिनों बेजान और पतले बालों जैसी परेशानियों का सामना कर रहीं हैं। इतना ही नहीं, इस व्यस्त लाइफस्टाइल में आपके पास इतना भी वक्त नहीं होता हैं कि इन परेशानियों से छुटकारा पाने का तरीका ढूंढ सकें।

ऐसे में समझ भी नहीं आता हैं कि किस परेशानी का उपाय करें और किसका नहीं, लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। आज हम आपके लिए एक आसान घरेलू हेयर मास्क लेकर आए हैं जिसके इस्तेमाल से आप बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं और इन्हें शाइनी और मजबूत बना सकती हैं।

हेयर मास्कImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन 7 हेयर मास्क का इस्तेमाल कर बालों को पतला और बेजान होने से बचाएं

जरूरी सामग्री (Necessary Ingredients) –

अंडा
ऑलिव ऑयल

Necessary IngredientsImage Source:

फायदेमंद क्यों हैं (Why it is beneficial) –

आपको बता दें कि अंडे में प्रोटीन मौजूद होते हैं जो आपके बालों को नरिश करता हैं। इसके एग योक (पीला हिस्सा) में प्रोटीन के साथ फैटी एसिड होता हैं, जो बालों को शाइनी और घना बनाने में मदद करता हैं। इसके अलावा, ऑलिव ऑयल में विटामिन के और ई पाएं जाते हैं जो बालों को मजबूती देकर इनके झड़ने की परेशानी को दूर करता हैं और इन्हें शाइनी बनाता हैं।

Why it is beneficialImage Source: 

यह भी पढ़ें – बालों की सभी परेशानियों का हल है अंडे का हेयर मास्क

कैसे करें तैयार (How to prepare) –

इसके लिए अंडे का पीला हिस्सा सफेद से अलग कर लें। अब इस एग योक को अच्छी तरह फेंटने के बाद इसमें तीन छोटे चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह ब्लेंड ज़रूर करें।

How to prepareImage Source: 

कैसे करें इस्तेमाल (How to use)-

इस मिक्सचर को ब्रश की मदद से बालों के जड़ से इनके किनारों तक अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद शावर कैप पहन लें। बीस मिनट बाद इसे पहले गुनगुने पानी से धोएं और फिर शैम्पू कर लें। इस पैक हफ्ते में दो बार का इस्तेमाल करें।

How to useImage Source: 

यह भी पढ़ें – लंबे और खूबसूरत बाल पाने के लिए अपनाएं सरसों तेल से बना हेयर मास्क

ऑप्शन्स और भी हैं (There are more options) –

अगर आप अंडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहती, तो इसकी जगह दूध और शहद से बने पैक की मदद लें। एक चौथाई कप दूध में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इससे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। दो मिनट तक स्कैल्प का मसाज करें। 10-15 मिनट बाद इसे धो लें। इसका डेली इस्तेमाल करें, इससे आपके बाल मजबूत, सॉफ्ट, शाइनी और बाउन्सी बनेंगे।

There are more optionsImage Source: 

यह भी पढ़ें – बालों में सुंदर चमकदार निखार चाहिए तो लगाएं यह हेयर मास्क

hellois42

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com