ADVERTISEMENT

घर बैठें करें ब्लीच

जिस तरह फेस पर जमी गंदगी निकालने के लिए महिलाएं फेशियल कराती हैं उसी तरह स्किन के डैड सैल्स निकालने के लिए वो ब्लीच का सहारा लेती हैं। इसे यूज करने से चेहरा साफ और चमकदार तो हो जाता है पर इससे हमारी त्वचा पर खराब असर पड़ता हैं। कई बार ब्लीच करने से आपके चेहरे पर दाने हो जाते हैं तो कभी रैशेज पड़ जाते हैं। अगर आप नेचुरल चीजों से अपने चेहरे पर ब्लीच करेंगे तो आपकी स्किन को खतरा ना के बराबर होगा। मार्किट में हजारों प्रोडक्ट  ऐसे होते हैं जो की दावा करते हैं कि वो बेस्ट हैं पर ये जरूरी नहीं कि आपकी स्किन के लिए भी सही साबित हों। लेकिन ये जरूरी हैं कि घरेलू वस्तु आपकी त्वचा के लिए कारगर साबित होंगे। ज्यादातर बाहरी चीजों में केमीकल्स मिले होते हैं जो कि आपकी स्किन के लिए खतरा बन जाते हैं। सिर्फ यही नहीं बाहर की बनी ब्लीच को त्वचा पर लगाने से झुर्रियां आ जाती हैं नतीजा वक्त से पहले बुढ़ापा। इससे अच्छा ये होगा कि आप घरेलू नुस्खों की मदद से अपनी त्वचा को ब्लीच करें।

जिस तरह फेस पर जमीImage Source: https://womensfavourite.com/

• पपीता
पपीता सिर्फ फल ही नहीं एक बेहतरीन ब्लीच भी हैं जिसे आप चेहरे पर लगाकर दमकती त्वचा पा सकती हैं। पपीते का रस या फिर उसको मैश करके आप रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से मुंह धो ले, ये प्रक्रिया रोज करें इससे आपका चेहरा साफ और ग्लो करेगा।

पपीताImage Source: https://lionesse.us/

• आलू
आलू को कद्दुकस करके लगाने से आपके चेहरे की टैनिंग भी चली जाती हैं और चेहरा साफ भी होता हैं या फिर आप आलू के रस को शहद में मिक्स करके चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो ले। ये प्रक्रिया हर दूसरे दिन करें इससे आपकी त्वचा हमेशा चमकती रहेगी।

आलूImage Source: https://www.maykool.com/

• नींबू
नीबू स्वास्थ से लेकर सुंदरता तक में काम आता हैं, ये एक नेचुरल ब्लीच के तौर पर जाना जाता हैं क्योंकि ये ब्लीचींग एजेंट से भरपूर होता हैं। आप रात को सोने से पहले नींबू का रस रोजाना लगाएं। इसे लगाने से अलग ही निखार आता हैं।

नींबूImage Source: https://ghk.h-cdn.co/

• टमाटर
टमाटर खाने के और लगाने के कई फायदे हैं, आप टमाटर का रस लें और इसे हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें और नॉर्मल पानी से धो लें। आप थोड़े-थोड़े अंतराल में इसे लगाइए आपको असर खुद नजर आएगा।

टमाटरImage Source: https://www.fitandhappy.org/

• दही
दही में में कई प्रकार के एंनजाइम मौजूद होते हैं और इसमें लैक्टिक एसिड भी होता हैं जो त्वचा को निखारने में काम आता हैं। थोड़ी मात्रा में दही लेकर अपने चेहरे पर रगड़े इससे आपकी स्किन ब्लीच तो होगी ही साथ ही सॉफ्ट हो जाएगी।

दहीImage Source: https://3.bp.blogspot.com/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.