ADVERTISEMENT

चेहरे की सफाई के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

आज के समय में आमतौर पर सभी अपना चेहरा धोने के लिए किसी न किसी साबुन या फेसवॉश का उपयोग करते हैं पर बहुत कम लोग जानते हैं की फेसवॉश और साबुन में कई प्रकार के ऐसे रासायनिक तत्व होते हैं जो की आपके चेहरे की त्वचा को नुकसान पंहुचा सकते हैं इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे है जिनसे न सिर्फ आपके चेहरे की सफाई होगी बल्कि ये उपाय आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

1- दूध-  
त्वचा की सफाई के लिए कच्चे दूध का उपयोग बहुत अच्छा रहता है, यह नेचुरल क्लींजर भी है। यह आपकी त्वचा की नमी को बरक़रार रखता है। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा की डेड स्किन ख़त्म हो जाती है।

दूधImage Source: amjaindia

2- चीनी –
चीनी भी त्वचा को साफ़ करने के लिए बहुत लाभकारी होती है इसके लिए आप चीनी को महीन पीस लें और इससे अपने चेहरे की सफाई करें। यह आपके चेहरे की डेड स्किन को निकाल कर आपका चेहरा चमकदार बनता है। आप चाहें तो चीनी के चूर्ण को एलोवेरा को साथ में मिलाकर भी इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

चीनीImage Source: samaylive

3- पपीता-
कैरोटेनॉएड्स और विटामिन, पपीते में काफी मात्रा में पाये जाते हैं इसलिए पपीता एक नेचुरल क्लींजर के रूप में अच्छा काम करता है। पपीते के छोटे टुकड़े को शहद में मिलकर आप हल्के हाथों से अपने चहरे पर लगाये। इससे आपके चेहरे की सफाई तो होगी ही साथ ही आपके चहरे की झाइयाँ भी इससे ख़त्म हो जाएंगी।

पपीताImage Source: shrinews

4- नारियल तेल –
यदि आप अपने चेहरे पर नारियल तेल की मसाज करते हैं तो आपके चहरे पर नमी बनी रहती है और चेहरे के रोमछिद्रों की गंदगी भी निकल जाती है।

नारियल तेलImage Source: amazonaws

5- शहद –
शहद का उपयोग कई प्रकार से स्किन की प्रॉब्लम्स में किया जाता है। यह आपकी त्वचा को साफ़ करता है साथ ही आपकी त्वचा की नेचुरल नमी को भी बनाये रखता है। इसके प्रयोग के लिए आप शहद की कुछ बूंदें लेकर अपने चेहरे पर मसाज करें और इसको कुछ देर के लिए यू ही छोड़ दें और कुछ समय बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

शहदImage Source: wordpress

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.