_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/08/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/sania-mirza-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

माइक्रोवेव में खाना पकाना आखिर सेहत के लिए कहां तक सही है?

पहले समय में लोग चुल्हे पर पके पौष्टिक आहार का स्वाद लिया करते थे। इसके बाद समय बदला और चूल्हों की जगह गैसी चूल्हे तथा माइक्रोवेव ने ले ली। यह नए तरीके न सिर्फ हमारे समय को बचाते हैं बल्कि हमें सुविधा भी देते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि माइक्रोवेव अवन में बना खाना हमारी सेहत के लिए सही नही होता। यदि आप खाना पकाने के लिए प्रतिदिन माइक्रोवेव का यूज करती हैं तो आपको कई प्रकार की शारारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको इसी बात के प्रति जागरूक कर रहें हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इस बारे में।

माइक्रोवेवImage source:

1 – पौष्टिकता हो जाती है खत्म

बहुत कम महिलायें जानती हैं कि यदि वे माइक्रोवेव में भोजन बनाया जाता अथवा गर्म किया जाता हैं तो उससे भोजन की पौष्टिकता खत्म हो जाती है। आपको बता दें कि ऐसा करने पर आपके भोजन की 60 से 90 प्रतिशत पौष्टिकता खत्म हो जाती है तथा भोजन के संरचनात्मक ढांचे का भी विघटन हो जाता है। इस प्रकार से आपका भोजन आपकी सेहत को लाभ देने के स्थान पर हानि पहुंचाने लगता है।

2 – आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को होती है हानि

आपको बता दें कि यदि आप माइक्रोवेव में बना भोजन लगातार खाती हैं तो आपकी तथा भोजन को ग्रहण करने वाले अन्य लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बहुत हानि पहुंचती है। ऐसा करने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और आप जल्दी जल्दी बीमार होने लगते हैं।

यह भी पढ़ें – माइक्रोवेव में भूलकर भी न रखें ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

3 – पाचन क्रिया में समस्या  

यह में भले ही खाना जल्दी गर्म हो जाता हो पर इसकी किरणें इंसानी शरीर में पाचन संबंधी समस्याओं को जन्म देती हैं। जिसके कारण आपको पाचन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

माइक्रोवेवImage source:

4 – झुर्रियों की समस्या  

इसकी झटपट भोजन तैयार करने वाली किरणें आपके भोजन के पौस्टिक तत्वों को खत्म कर देती हैं। इसके बाद जब आप ऐसे भोजन को खाती हैं तो आपके चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। ऐसा भोजन करने से त्वचा का कैंसर भी हो सकता तथा असमय बुढ़ापा आ घेरता है।

5 – बौद्धिक क्षमता को हानि

माइक्रोवेव में पका खाना ग्रहण करने पर मानव की बौद्धिक क्षमता पर बहुत बुरा असर पड़ता है। आपको बता दें कि ऐसा करने से आपकी एकाग्रता तथा स्मरण शक्ति कमजोर हो जाती है। इस प्रकार से आप इन सभी चीजों को ध्यान में रख कर ही इसका उपयोग करें। ध्यान रखें कि जब तक माइक्रोवेव की अधिक जरुरत न हो तब तक उसका यूज न ही करें। दूसरी बात आप खाने को पूरी तरह से पकाने की बजाये सिर्फ भोजन को गर्म करने तक ही माइक्रोवेव का इस्तेमाल करें। इस प्रकार आप जान ही चुकी होंगी कि माइक्रोवेव हमारे भोजन के लिए कितना सही और कितना हानिकारक है।

hellois49

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com