आइये इस दीवाली अपने घर को कैंडल्स से सजाएं

दीपावली यह एक ऐसा त्यौहार है जो पूरे देश को रोशनी और खुशियो से भर देता है। इस त्यौहार के आते ही लोग कई दिन पहले से तैयारियों में जुट जाते है। सभी लोग अपने-अपने घरो की साफ़ सफाई करने के साथ उसकी साज सज्जा में व्यस्त हो जाते है। दीवाली की सजावट में लोग अपने घर को ज्यादातर फूल, वंदनवार,रंगोली, दीए,लाइटिंग का उपयोग कर खूबसूरती प्रदान करते है। लेकिन आज हम आपको मोमबत्ती से घर की खूबसूरती को बढ़ाने के तरीके बता रहे है। आइये जानते हैं और किस तरह इसका उपयोग करके आप अपने घर को सजा सकते हैं।

मोमबत्तियां

रंग-बिरंगे मोमबत्तियां –

रंग-बिरंगे मोमबत्तियां

दिवाली में घर की रौनक को बढ़ाने के लिये आप कई तरह की रंग-बिरंगे मोमबत्तियों का इस्तेमाल कर सकते है। ये देखने में बहुत ही खूबसूरत लगती हैं। जब इन्हें घर के हर कोने में और हर जगह रखकर इन्हें जलाया जाता हैं तो ये रोशनी के साथ इनका कलर और अधिक जगमगाने लगता है। घर को खूबसूरत बनाने के लिये आप अपनी कला कर इस्तमाल कर सकती हैं।

लैन्टर्न –

लैन्टर्न

ज्याजातर लोग लैन्टर्न में रखे कैंडल्स को घर के बाहर ही सजाना ज्यादा पंसंद करते है। पर यदि आप इसे घर के कोनों पर रखेगें तो यह काफी अच्छा लुक देता है। मोमबत्ती की रेशनी से पूरी घर जगमगाता सा दिखेगा।

फ्लोंटिग कैंडल्स –

फ्लोंटिग कैंडल्स

यदि आप घर के लुक को और अधिक बढ़ाना चाहती है तो ड्रांइर रूम के सेंटर टेबल पर एक पानी से भरे कांच के बॉउल पर मोमबत्ती रखें। फिर टेबल के बीचों बीच फूलों को रख दें। इसके बाद फ्लोंटिग कैंडल्स को रखें। इसके अलावा आप फ्लोंटिग कैंडल्स के छोटे छोटे बॉउल्स को रंगोली बनाकर उसके बीच भी रख सकती है।

खुश्बूदार अरोमा कैंडल्स –

खुश्बूदार अरोमा कैंडल्स

घर के माहौल को आप यदि खुश्बूदार बनाना चाहती है तो मोमबत्ती के चारों ओर दालचीनी बांध दें. जैसे-जैसे मोमबत्ती  जलेगी, वैसे-वैसे घर में दालचीनी की मीठी-मीठी महक फैलने लगेगी. इस तरह के कैंडल का उपयोग लोग काफी करते है।

ऑयल कैंडल्स –

ऑयल कैंडल्स

इन दिनों बाजार में ऑयल कैंडल्स की खास डिमांड है क्योकि ये सुगंधित होने के साथ आपको रोगमुक्त भी रखती हैं। मार्केट में ऑयल कैंडल के साथ सिल्वर फीलिंग कैंडल्स की भी काफी डिमांड बढ़ती हुई देखी गई हैं।