_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-signs-shows-that-your-kid-have-germs-in-their-stomach/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/these-signs-shows-that-your-kid-have-germs-in-their-stomach/worm-5/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सिर्फ प्याज का एक टुकड़ा देगा आपको लंबे और खूबसूरत बाल

प्याज़ ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता हैं, बल्कि ये आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाता हैं, पर क्या आप जानती हैं कि प्याज के पेस्ट या रस से बने मास्क की मदद से आप अपने बालों को खूबसूरत और मजबूत बना सकती हैं? आपको बता दें कि इसमें एंटी-बैक्टीरिअल और एंटी-फंगल प्रोपर्टीज़ मौजूद होती हैं जो आपके बालों को कई तरीकों से फायदा पहुंचाती हैं तो आप भी जानिए कैसे एक प्याज का एक टुकड़ा आपके बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए काफी हैं।

इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। जब करीब एक से डेढ़ महीने बाद आपको फर्क नज़र आने लगे तो इसका इस्तेमाल कम कर दें और इसके इस्तेमाल से पहले हल्का पैच टेस्ट लें। अगर आपको स्कैल्प में इरिटेशन महसूस हो, तो इस्तेमाल ना करें।

यह भी पढ़ें – प्याज की चाय पीने से होते हैं ये लाभ

1. झड़ते बालों के लिए (For hair fall) –

इसमें एंटी – ऑक्सीडेंट्स प्रोपर्टीज़ मौजूद होती हैं जो बालों को झड़ने से रोकती हैं और बालों को मजबूत करती हैं। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच दही में 2 बड़े चम्मच प्याज का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह अपने स्कैल्प पर लगाकर एक मिनट तक मसाज करें और 10 मिनट बाद धो लें। इसके आलावा आप सिर्फ इसके रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

For hair fallimage source:

2. शाइनी बालों के लिए (For shiny hair) –

इसमें कई प्रोपर्टीज़ मौजूद होती हैं जो बालों को मजबूत कर उन्हें शाइनी बनाती हैं। इसके लिए आप 4 बड़े चम्मच प्याज के रस में 2 बड़े चम्मच शहद मिलाकर इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और 10-15 मिनट बाद इसे धो लें। शहद होने की वजह से आपके बाल सॉफ्ट और स्मूद भी बनेंगे।

For shiny hairimage source:

यह भी पढ़ें – बालों की हर समस्या को दूर करता हैं आलू

3. बालों की ग्रोथ के लिए (For hair growth) –

प्याज के रस या पेस्ट के इस्तेमाल से स्कैलप में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं और जिस कारण बालों की ग्रोथ अच्छी होती हैं। इसके लिए आप नहाने से पहले 15-20 मिनट पहले 3 बड़े चम्मच प्याज के रस में 2 बड़े चम्मच नारियल तेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाकर एक मिनट तक मसाज करे। नहाते वक्त इसे धो लें।

For hair growthimage source:

4. डैंड्रफ के लिए (For dandruff) –

प्याज में सल्फर मौजूद होते हैं जो डैंड्रफ और खुजली की परेशानी खत्म करता हैं। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच मेथी दाने को रातभर भिंगोकर सुबह पेस्ट बना लें फिर इसमें 3 बड़े चम्मच प्याज का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

For-dandruff3image source:

यह भी पढ़ें – इन टिप्स को फॉलो कर अपने घने बालों को आसानी से करें मैनेज

hellois21

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com