ADVERTISEMENT

अंडे के छिलके से पाएं त्वचा में निखार

 

अंडा हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। यह सेहत के साथ – साथ त्वचा को निखारने में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। आपको बता दें कि इसकी जर्दी (पीला भाग) और सफेद भाग स्वास्थ्य व सुंदरता के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे के छिलके भी खूबसूरती को बढ़ाने के काम आते हैं साथ ही साथ यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, इसके प्रयोग से त्वचा साफ होकर चेहरे पर निखार आता हैं। आइए जानते हैं अंडे के छिलके को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जिससे आप खुबसूरत त्वचा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – अंडे खाने से शरीर को मिलते हैं गजब के फायदे

इस्‍तेमाल करने का तरीका :

आप यह सोच रहे होंगे कि सौंदर्य के लिए अंडे के छिलके को कैसे इस्तेमाल किया जाएं, तो इसके लिए आप सबसे पहले अंडा फोड़ लें उसके बाद इसके छिलके को धूप में सुखा लें। फिर इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें। फिर इसका प्रयोग करें।

खूबसूरती के लिए अंडे का छिलका :

1. आपको बता दें अंडे के छिलके को इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं। जैसे – त्वचा में निखार और दाग – धब्बों से छुटकारा पाने के लिए इसके छिलके के पाउडर में सिरका मिला लें और फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इस उपाय से आप कुछ ही दिनों में आपको चेहरे पर फर्क नजर आएगा।

how to get glowing skin using egg peels 1image source:

2. इसके छिलके के पाउडर में नींबू का रस और सिरका मिलाकर लगाने से त्वचा पर मौजूद दाग – धब्बे से छुटकारा मिलता हैं। त्वचा साफ दिखती हैं।

how to get glowing skin using egg peels 2image source:

यह भी पढ़ें – अंडे के बारे में आप नहीं जानते होंगे यह बातें

3. त्वचा की नमी को बनाएं रखने के लिए आप छिलकों के पाउडर में एलोवेरा जेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा पर निखार आएगा।

how to get glowing skin using egg peels 3image source:

4. अंडे के छिलके के पाउडर में दो चम्मच शहद मिलाकर इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क नजर आने लगेगा। इस उपाय से चेहरे पर चमक आने के साथ नमी भी बनी रहती हैं।

how to get glowing skin using egg peels 4image source:

यह भी पढ़ें – अंडे की जर्दी पुरूषों के लिए होती है बहुत फायदेमंद

5. छिलके के पाउडर में थोड़ी – सी मात्रा में चीनी पाउडर मिलाएं। अब इसमें अंडे के सफेद हिस्से को डालकर अच्छी तरह फेंट लें। इस मास्क को हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आप खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं।

how to get glowing skin using egg peels 5

यह भी पढ़ें – बालों की सभी परेशानियों का हल है अंडे का हेयर मास्क

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.