ADVERTISEMENT

चेहरे की त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए इस्तेमाल करें ग्रीन टी

 

ग्रीन टी में मौजूद गुणों के बारे में लोग अब अवगत हो चुके हैं। इसके एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी एजिंग गुणों के कारण इसका उपयोग काफी तेजी से किया जाने लगा हैं। कुछ लोग सेहत के लिए, कुछ लोग मोटापा दूर करने के लिए, तो कुछ लोग त्वचा को निखारने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। ग्रीन टी को पीने से त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और त्वचा की रंगत को निखारने में भी मदद मिलती हैं। आइए जानते हैं ग्रीन टी के इस्तेमाल के बारे में।

ग्रीन टीImage Source: 

यह भी पढ़ें – ग्रीन टी के इन उपायों को अपनाकर पाएं खूबसूरत त्वचा

1. गोरी रंगत के लिए (For Fair Skin)-

त्वचा की रंगत को निखारने में ग्रीन टी काफी मददगार हैं। इसके लिए आपको ग्रीन टी के दो बैग्स लेने है और इनको आधे कप पानी में उबाल लें, फिर इसे ठंडा होने तक का इंतजार करें। अब 2 चम्मच इस ग्रीन टी सॉल्यूशन में 2 – 3 बूंद नींबू का रस और 1 चम्मच शहद अच्छी तरह से मिला लें। अब अपने चेहरे पर 10 मिनट तक लगा कर छोड़ दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

For Fair SkinImage Source: 

2. पिंपल्स के लिए (For pimples)-

ग्रीन टी में एंटी-बैक्टिरिअल गुण पाएं जाते हैं। जो पिंपल्स की परेशानी को खत्म करते हैं। इसके लिए आप 1 ग्रीन टी बैग लें और इसे आधे कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें और इसे ठंडा होने दें। अब कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे और पिंपल्स पर लगाएं। इसके सूख जाने पर आप चेहरे को पानी से धो लें। अगर आप दिन में ऐसा दो बार करेंगी तो जल्द ही पिंपल्स की समस्या ठीक हो जाएगी।

For pimplesImage Source: 

यह भी पढ़ें – जानें ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है

3. झुर्रियों के लिए (For wrinkles)-

इसमें मौजूद मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमारी बढ़ती उम्र की निशानियों को खत्म करते हैं। इसके लिए आप दो ग्रीन टी बैग लें और आधे कप पानी में उबाल लें। अब इसे ठंडा होने दें। दो चम्मच ग्रीन टी में आधा चम्मच नींबू का रस और हल्दी मिला लें। अब कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। दस मिनट बाद फेस को धो लें। आप हफ्ते में इसका दो बार इस्तेमाल करें। यदि सेंसिटिव स्किन हो तो पहले पैच टेस्ट जरूर लें।

For wrinklesImage Source: 

4. स्ट्रेच मार्क्स के लिए (For Stretch Marks)-

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करने के लिए 2-3 इस्तेमाल की हुई ग्रीन टी बैग्स लें। अब इसे निचोड़ कर इसमें मौजूद एक्स्ट्रा लिक्विड निकाल लें फिर इसे अपने स्ट्रेच मार्क्स पर रगड़े। ऐसा आप प्रतिदिन दो से तीन बार करें। कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर हो जाएगी।

For Stretch MarksImage Source:

यह भी पढ़ें – चेहरे की त्वचा को चॉकलेटी बनाता है, चॉकेलट का यह फेस मास्क

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.